trendingNow12350206
Hindi News >>Health
Advertisement

आप भी खाते हैं बाजार से खरीदी हुई फ्रोजन मटर, तो जान लें ये 5 साइड इफेक्ट्स


Frozen Peas Side Effects: फ्रोजन मटर को संतुलित मात्रा में खाने से कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो उपरोक्त समस्याएं हो सकती हैं.

आप भी खाते हैं बाजार से खरीदी हुई फ्रोजन मटर, तो जान लें ये 5 साइड इफेक्ट्स
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 23, 2024, 11:10 PM IST

फ्रोजन मटर साल भर उपलब्ध होने के कारण कई लोगों की पसंद बन गई है. हालांकि इसमें ताजे मटर की तरह स्वाद नहीं होता है. ना ही यह ताजे मटर की तरह सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ऐसे में यदि आप फ्रोजन मटर का इस्तेमाल आए दिन करते हैं तो ये 5 परेशानियां आपके लिए दिक्कत पैदा कर सकती हैं.

वजन बढ़ना

फ्रोजन मटर में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है. खासकर अगर आप इसे उच्च कैलोरी वाली चीजों के साथ खा रहे हैं, तो यह समस्या और बढ़ सकती है.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 

ब्लड शुगर में बढ़ोतरी

फ्रोजन मटर में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जो सेवन करने पर ग्लूकोज में बदल जाती है. इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. अगर आपको डायबिटीज है या डायबिटीज का खतरा है, तो आपको फ्रोजन मटर का सेवन सीमित करना चाहिए.

पाचन संबंधी समस्याएं

फ्रोजन मटर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो कि सेहत के लिए अच्छा है. लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर से पेट में गैस, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

पोषक तत्वों की कमी

फ्रोजन मटर को ताजा रखने के लिए प्रोसेसिंग के दौरान कुछ पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसलिए, फ्रोजन मटर में ताजी मटर की तुलना में पोषक तत्व कम होते हैं.

एलर्जी की समस्या

कुछ लोगों को फ्रोजन मटर से एलर्जी हो सकती है. इसके लक्षणों में मुंह में खुजली, पेट दर्द, सांस लेने में तकलीफ आदि शामिल हैं. अगर आपको फ्रोजन मटर खाने के बाद कोई भी समस्या हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}