trendingNow12384974
Hindi News >>Health
Advertisement

बारिश में पूरी तरह भीग जाएं, तो जुकाम से बचने के लिए क्या करें?

बारिश में भीगना भला किसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन कई बार लोग रास्ते में होने के कारण बारिश में फंस जाते हैं और उन्हें मजबूरन भीगना पड़ता है, ऐसे में अगर सर्दी, खांसी और जुकाम का डर है तो क्या किया जा सकता है.

बारिश में पूरी तरह भीग जाएं, तो जुकाम से बचने के लिए क्या करें?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 15, 2024, 10:11 AM IST

Drenched in Rain: बारिश का मौसम अपने साथ ठंडी हवाएं और ताजगी भरी बारिश की बूंदें लाता है. हालांकि, बारिश में भीगना जहां खुशी का अहसास कराता है, वहीं ये जुकाम और अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ा सकता हैय अगर आप बारिश में पूरी तरह भीग जाएं, तो कुछ आसान और असरदार उपाय अपना कर आप खुद को जुकाम से बचा सकते हैं.

1. तुरंत गीले कपड़े बदलें

बारिश में भीगने के बाद सबसे पहला काम जो आपको करना चाहिए, वह है तुरंत अपने गीले कपड़े बदलना. गीले कपड़े शरीर का तापमान कम कर देते हैं, जिससे आपको ठंड लग सकती है और जुकाम हो सकता है. इसलिए जैसे ही आप घर पहुंचें, तुरंत सूखे और गर्म कपड़े पहनें. यह आपको ठंड से बचाने में मदद करेगा और जुकाम के जोखिम को कम करेगा.

2. गर्म पानी से नहाएं

भीगने के बाद गर्म पानी से नहाना बहुत फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर को तुरंत गर्मी देता है और ठंड लगने की संभावना को कम करता है. साथ ही, गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे शरीर में जमा हुई गंदगी और बैक्टीरिया बाहर निकल जाते हैं. ये आपको जुकाम और दूसरे इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है.

3. अदरक और तुलसी की चाय पिएं

अदरक और तुलसी का सेवन जुकाम से बचने के लिए बेहद कारगर होता है. भीगने के बाद एक कप गर्म अदरक और तुलसी की चाय पिएं। अदरक और तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और आपको जुकाम से बचाते हैं।

4. हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी वाला दूध एक पुराना घरेलू नुस्खा है जो जुकाम और खांसी से बचाव के लिए बहुत असरदार माना जाता है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं. एक गिलास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं, ये आपको अंदर से गर्म रखेगा और बीमारियों से बचाएगा.

5. भाप लें

भीगने के बाद अगर आपको गले में खराश या नाक बंद होने जैसा महसूस हो रहा है, तो भाप लेना एक अच्छा उपाय है. गर्म पानी से भाप लेने से आपकी नाक और गले के संक्रमण को खत्म करने में मदद मिलती है. इसके लिए आप गर्म पानी में कुछ बूंदें नीलगिरी के तेल की डाल सकते हैं, जिससे आपकी नाक साफ हो जाएंगे और जुकाम का खतरा कम हो जाएगा.

6. आराम करें

भीगने के बाद शरीर को पर्याप्त आराम देना भी जरूरी है. नींद और आराम शरीर की इम्यूनिटी को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसलिए बारिश में भीगने के बाद कुछ समय आराम करें और शरीर को फिर से ऊर्जा प्रदान करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}