Hindi News >>Health
Advertisement

वजन बढ़ाने के लिए बदनाम पराठे को कैसे बनाएं हेल्दी? इस डॉक्टर ने बताया आसान तरीका

पराठे का नाम सुनकर ही आपके मुंह में पानी आ जाता होगा, लेकिन इसे सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि ये मोटापे का कारण बन सकता है, ऐसे में आपके पास क्या बेहतर विकल्प हैं?

वजन बढ़ाने के लिए बदनाम पराठे को कैसे बनाएं हेल्दी? इस डॉक्टर ने बताया आसान तरीका
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 06, 2024, 11:27 AM IST
  1. How To Make Paratha Healthy: भारत में रहने वाले लोगों को पराठे से जबरदस्त लगाव होता है. यही वजह है कि आप घर और मार्केट में आलू, पनीर, दाल, गोभी, मटर, मूली और अंडे की स्टफिंग वाले पराठे देखते होंगे. लेकिन आप इस रेसेपी को कितना भी पसंद क्यों न करें, लेकिन ये बहुत ज्यादा फैट से भरा और सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. ऐसे में अपने फेवरेट फूड का लुत्फ कैसे उठाएं? डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vora) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो के जरिए बताया कि आप अपने पराठे को कैसे हेल्दी बनाकर खा सकते हैं.

  2. क्या पराठे अनहेल्दी होते हैं?

  3. डॉ. मनन वोहरा ने कहा, "कई लोगों को लगता है कि पराठे खाने से वो मोटे हो जाएंगे, आपने भी शायद किसी को देखकर ये सोचा होगा कि ये तो भर-भर के पराठे खाता होगा. लेकिन अगर ये सच होता, तो अक्षय कुमार आज फिट नहीं होते, लेकिन ये बात सच है कि सटफिंग और कुकिंग ऑयल काफी फर्क डालता है.  पराठे में कार्ब्स और फैट काफी हाई होते हैं, लेकिन प्रोटीन और फाइबर बेहद कम होता है, ये 2 न्यूट्रिएंट्स वेट लॉस के लिए जरूरी होते हैं."
  4.  
  5. पराठे को हेल्दी बनाने के तरीके
  6. डॉ. मनन वोहरा  के मुताबिक, "जब आप पराठे की स्टफिंग में आलू की जगह चॉप किए गए पालक, या मूली, दाल या किसी भी प्लांट बेस्ड प्रोटीन से भरते हैं, तो आप ज्यादा प्रोटीन ले रहे हैं, जो आपकी बॉडी के लिए अच्छा है. अगर आप गेहूं के आटे को बादाम और सोया के आटे से रिप्लेस करते हैं. तो आपके कार्ब्स आधे से डायरेक्टली कम हो जाता हैं. और आखिर में इस बात का ख्याल रखें कि पराठे तैयार करने में घी का माइंडफुल यूज करें और कुकिंग ऑयल से पूरी तरह परहेज करें."
     
  7.  


  8. Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
{}{}