trendingNow12332671
Hindi News >>Health
Advertisement

Platelet Count: डेंगू मरीजों के लिए वरदान है ये फल, तेजी से बढ़ने लगेंगे प्लेटलेट्स!

डेंगू बुखार का प्रकोप हर साल बरसात के मौसम में बढ़ जाता है. इस गंभीर बीमारी में प्लेटलेट्स काउंट में कमी आने लगती है. प्लेटलेट्स खून के थक्के बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

Platelet Count: डेंगू मरीजों के लिए वरदान है ये फल, तेजी से बढ़ने लगेंगे प्लेटलेट्स!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 13, 2024, 06:34 AM IST

How to increase platelet count: डेंगू बुखार का प्रकोप हर साल बरसात के मौसम में बढ़ जाता है. इस गंभीर बीमारी में प्लेटलेट्स काउंट में कमी आने लगती है. प्लेटलेट्स खून के थक्के बनने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उनकी कमी से गंभीर ब्लीडिंग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

लेकिन घबराइए नहीं! प्रकृति ने हमें कुछ ऐसे फल दिए हैं जो डेंगू मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. इन फलों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं जो प्लेटलेट्स की संख्या को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए कौन से फल सबसे फायदेमंद हैं और इनका सेवन कैसे करें.

आइए जानते हैं उन फलों के बारे में:

1. पपीता
पपीता प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा फल माना जाता है. इसमें पपीताइन नामक एंजाइम होता है जो रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है. डेंगू के दौरान रोजाना 2-3 पपीता खाने से प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से बढ़ सकती है.

2. अनार
अनार में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाने और प्लेटलेट्स के उत्पादन में मदद करते हैं. डेंगू के दौरान रोजाना एक गिलास अनार का जूस पीने से लाभ मिल सकता है.

3. केला
केला पोटेशियम का अच्छा सोर्स है, जो इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस बनाए रखने में मदद करता है. डेंगू बुखार में अक्सर उल्टी और दस्त की वजह से शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स कम हो जाते हैं, जिससे प्लेटलेट्स की संख्या भी कम हो सकती है. इसलिए, डेंगू के दौरान रोजाना 2-3 केले खाने से फायदा होता है.

4. खरबूजा
खरबूजा पानी और विटामिन ए का अच्छा सोर्स है. डेंगू बुखार में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे प्लेटलेट्स की संख्या भी कम हो सकती है. इसलिए, डेंगू के दौरान खरबूजा खाने से शरीर को हाइड्रेटेड रखने और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में मदद मिलती है.

5. अमरूद
अमरूद में विटामिन सी और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और आयरन रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है. डेंगू के दौरान रोजाना 1-2 अमरूद खाने से प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ सकती है. इन फलों के अलावा, डेंगू मरीजों को भरपूर मात्रा में तरल पदार्थ, जैसे कि पानी, जूस और ORS घोल का सेवन करना चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}