trendingNow12274142
Hindi News >>Health
Advertisement

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बन पा रहे हैं पिता? इन 3 फूड्स को खाने से बढ़ सकती है मेल फर्टिलिटी

Male Infertility: जिन पुरुषों को फर्टिलिटी से जुड़ी समस्याएं हैं उन्हें अक्सर समाज में शर्मिंदगी और जिल्लत का सा्मना करना पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि वो कुछ खास चीजें खाएं. 

लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बन पा रहे हैं पिता? इन 3 फूड्स को खाने से बढ़ सकती है मेल फर्टिलिटी
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 02, 2024, 06:06 AM IST

How To Increase Sperm Count: पुरुषों को यंग एज से ही काफी जिम्मेदारियां उठाने पड़ती है, साथ पढ़ाई और जॉब के प्रेशर में वो अक्सर अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते. शादी के बाद हर मर्द की चाहत होती है कि वो पिता बने, लेकिन कई बार कमजोर फर्टिलिटी के कारण उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आइए आइए भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) से  जानते हैं कि मेल फर्टिलिटी और स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए कौन से 3 फूड्स खाए जा सकते हैं.

मेल फर्टिलिटी बेहतर करने वाले फूड्स

1. मछली 

कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि स्पर्म की मोबिलिटी का कनेक्शन मछली के सेवन से है. फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो पुरुषों की सेहत के लिए बेहद जरूरी है. मछलियां खाने से मेल फर्टिलिटी बेहतर हो सकती है. 

2. फल-सब्जियां

भारत में ऑयली फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है जिससे ओवरऑल हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. इसलिए पुरुषों को अपनी सेहत बेहतर करने के लिए ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए इससे स्पर्म कंसंट्रेशन बढ़ेगा और मेल फर्टिलिटी में भी इजाफा होगा.

3. अखरोट

अखरोट को एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स माना जाता है, जिसे कोलेस्ट्रॉल को कम करने, मोटापा घटाने और दिल की सेहत को बेहतर रखने के लिए खाया जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिव हैं कि अखरोट की मदद से स्पर्म की जीवन शक्ति बढ़ाई जा सकती है. इसलिए पुरुष इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}