Hindi News >>Health
Advertisement

Cough: बदलते मौसम में परेशान कर रही हैं खांसी? इन घरेलू उपायों से मिल सकती है राहत

Khansi Dur Karne Ke Upay: खांसी आने से आपके रातों की नींद और दिन के चैन पर बुरा असर पड़ता है, खासकर बदलते मौसम में इस परेशानी का खतरा काफी बढ़ जाता है, आइए जानते हैं कि ऐसे में आप क्या कर सकते हैं.

Cough: बदलते मौसम में परेशान कर रही हैं खांसी? इन घरेलू उपायों से मिल सकती है राहत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Feb 26, 2024, 11:45 AM IST

Home Remedies For Cough: जब मौसम में लगातार बदलाव होता है, तब संक्रमण का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है, ऐसे में आपको खांसी का सामना करना पड़ सकता है. कफ बढ़ने पर डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज मुश्किल हो जाती है, साथ ही आपके आसपास के लोगों को भी डर सताने लगता है कि कहीं उनको भी इंफेक्शन न हो जाए. भारत की मशहूर डायटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर आप किटन की कुछ चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो खांसी से राहत मिल सकती है.

खांसी दूर करने के उपाय

1. शहद और लहसुन

शहद और लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है जो खांसी को दूर करने में मदद करता है. शहद में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो संक्रमण को रोकते हैं, जबकि लहसुन में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी को कम करने में मदद करते हैंय

2. अदरक का रस

अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी को ठीक करने में मदद करते हैं. अदरक का रस गर्म पानी में मिलाकर पीने से खांसी को आराम मिलता है और बलगम को निकालने में सहायक होता है.

3. तुलसी का रस

तुलसी का रस भी खांसी को दूर करने में मदद करता है. तुलसी में वायरस को नष्ट करने और सांस से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के गुण होते हैं. यही वजह है भारत में तुलसी के पौधे को इतनी ज्यादा अहमियत दी जाती है. ये आपको ज्यादातर घरों में मिल जाएगा.

4. हल्दी और दूध

हल्दी और दूध का मिश्रण एक प्राचीन और प्रभावी उपाय है जो खांसी को दूर करने में मदद कर सकता है.हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जबकि दूध में रिलैक्स करने वाली प्रॉपर्टीज होती है.

5. गरम पानी और नमक के गरारे

गरम पानी में नमक मिलाकर गरारा करना भी खांसी को कम करने में मदद कर सकता है. यह गले में जमा कफ को हल्का करता है और खांसी को ठीक करने में मदद करता है. इसे दिन में कई बार दोहरा सकते हैं. 
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}