Hindi News >>Health
Advertisement

Almonds Tips: पाचन क्षमता के अनुसार ही खाएं बादाम, जानिए एक दिन में कितना खा सकते हैं?

Right Amount Of Almonds In A Day: गर्मियों में ड्राई फ्रूट्स खाने को लेकर लोग कंफ्यूज रहते हैं. क्योंकि इनकी तासीर गर्म होती है. लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम आप गर्मी के मौसम में भी खा सकते हैं. यहां जानिए बादाम खाने का सही तरीका और एक दिन में कितने बादाम खा सकते हैं...   

Almonds Tips: पाचन क्षमता के अनुसार ही खाएं बादाम, जानिए एक दिन में कितना खा सकते हैं?
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 13, 2023, 02:24 PM IST

Right Amount Of Almonds In A Day: गर्मियों में हर कोई ठंडी चीजों को खाने पीने की इच्छा रखता है. इस सीजन में खानपान ऐसा हो कि शरीर भी कूल रहे और ताकत भी भरपूर मिले. ऐसे में कुछ लोग ताकत के लिए गर्मियों में भी ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं. लेकिन उनके मन में एक बात अटक जाती है, कि कहीं ये ड्राई फ्रूट्स उनके पाचन को नुकसान न पहुंचा दे. हालांकि सभी ड्राई फ्रूट्स में बादाम के सेवन को लेकर हम आपको कुछ जरूरी बात बताएंगे. 

बादाम सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर है. हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे खाली पेट खाने की सलाह देते हैं. बादाम में विटामिन ई, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम और राइबोफ्लेविन जैसे तत्व पाए जाते हैं. लेकिन अधिक बादाम खा लेने से आपको पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है. इसलिए यहां जानिए कि आपको गर्मियों के मौसम में कितनी मात्रा में बादाम का सेवन करना चाहिए...

रोजाना कितने बादाम खाने चाहिए- 
हेल्थ एक्पर्ट्स का कहना है कि हर दिन बादाम का सेवन करना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन यहां सवाल यह है कि एक दिन में हमें कितने बादाम खाने चाहिए? वैसे तो सभी की पाचन क्षमता अलग-अलग होती है. ऐसे में आप अपनी पाचन क्षमता के अनुसार ही बादाम का सेवन करें. वहीं आप कुछ दिनों तक दो भीगे हुए और छिलके सहित बादाम खाएं. अगर इनके पचने में कोई परेशानी नहीं होती है, तो आप दो से पांच भीगे हुए बादाम भी खा सकते हैं. 

गर्मियों में बादाम खाने के फायदे (Benefits Of Eating Almonds In Summers)

1. पाचन शक्ति बढ़ाए-
बादाम का सेवन आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर सकता है. इसके लिए आप किसी भी मौसम में नियमित रूप से खाली पेट बादाम का सेवन कर सकते हैं.

2. वजन कंट्रोल होता है-
बादाम में प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है.

3. दिल की सेहत-
अगर आप रोजाना बादाम का सेवन करते हैं, तो इससे बीपी और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों से आप बच सकते हैं.

4. स्किन और बाल होते हैं सुंदर-
बादाम एक एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन्स से भरपूर ड्राई फ्रूट है, जिसके सेवन से स्किन ग्लोइंग रहती है. साथ ही इससे बाल भी हेल्दी रहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}