Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamin D Deficiency: कमजोरी और थकान? विटामिन डी लेवल चेक कराएं, कमी दूर करने में लगते हैं इतने दिन

हमारे शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं, उन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है, साथ ही मसल्स में दर्द और कमजोरी जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकती है.

Vitamin D Deficiency: कमजोरी और थकान? विटामिन डी लेवल चेक कराएं, कमी दूर करने में लगते हैं इतने दिन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 07, 2024, 04:44 PM IST

हमारे शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं, उन्हीं में से एक है विटामिन डी. विटामिन डी की कमी हड्डियों को कमजोर कर सकती है, साथ ही मसल्स में दर्द और कमजोरी जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकती है. अगर आपने हाल ही में विटामिन डी की कमी का पता लगाया है, तो आपके मन में ये सवाल जरूर होगा कि इस कमी को दूर करने में और शरीर को फिर से हेल्दी बनाने में कितना समय लगेगा.

विटामिन डी की कमी को दूर करने में लगने वाला समय कई फैक्टर पर निर्भर करता है, जैसे कि:

कमी की गंभीरता: विटामिन डी की कमी जितनी गंभीर होगी, उसे दूर करने में उतना ही ज्यादा समय लगेगा.
उपचार का प्रकार: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर आमतौर पर विटामिन डी सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं. सप्लीमेंट्स की मात्रा और लेने की अवधि कमी की गंभीरता के आधार पर तय की जाती है.
आपकी सेहत: अगर आपका समग्र स्वास्थ्य अच्छा है और आपकी कोई गंभीर बीमारी नहीं है, तो विटामिन डी का लेवल तेजी से बढ़ सकता है.
विटामिन डी को सोखने की क्षमता: कुछ लोगों में विटामिन डी को सोखने की क्षमता कम होती है, जिससे विटामिन डी का लेवल बढ़ाने में ज्यादा समय लग सकता है.

अध्ययन क्या कहते हैं?
कुछ अध्ययनों के अनुसार, हल्की विटामिन डी की कमी को दूर करने में 8 से 12 हफ्ते (56-96 दिन) लग सकते हैं. वहीं, गंभीर कमी को दूर करने में कई महीने भी लग सकते हैं. विटामिन डी के लेवल की जांच के लिए डॉक्टर खून की जांच कर सकते हैं. अगर आप विटामिन डी की कमी से ग्रस्त हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें. वो आपके लिए उपयुक्त उपचार प्लान बनाएंगे.

विटामिन डी का लेवल बढ़ाने के नेचुरल उपाय
* सुबह की धूप विटामिन डी का नेचुरल सोर्स होता है. डॉक्टर की सलाह के अनुसार, थोड़े समय के लिए सीधी धूप में बैठें.
* विटामिन डी से भरपूर डाइट लें. कुछ फूड में विटामिन डी पाया जाता है, जैसे कि फैटी फिश, अंडे की जर्दी, मशरूम आदि.
* नियमित व्यायाम विटामिन डी के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}