trendingNow11231331
Hindi News >>Health
Advertisement

Hair Care Tips: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान, तो इन आसान से उपायों से करें इसका निदान

बदलती लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, जिससे निजात पाने के लिए वो कई तरह के हेयर कलर का यूज करते हैं. 

Hair Care Tips: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान, तो इन आसान से उपायों से करें इसका निदान
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 24, 2022, 03:30 PM IST

Hair Care Tips: सफेद बालों की समस्या वक्त के साथ बेहद आम हो गई है. बदलती लाइफस्टाइल के चलते कम उम्र में ही लोग सफेद बालों की समस्या से परेशान होने लगते हैं, जिससे निजात पाने के लिए वो कई तरह के हेयर कलर का यूज करते हैं. लेकिन इनमें पाये जाने वाले केमिकल्स बालों को और ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं, तो ये खबर आपके काम की है. आज के आर्टिकल में हम आपको बालों के असमय सफेद होने के कारण और उससे बचने के उपायों के बारे में बताएंगे. 

कम उम्र में बालों के सफेद होने के कारण
1. ज्यादा स्ट्रेस लेना.
2. समय पर खाना नहीं खाना.
3. खट्टा, तीखा और गर्म खानें का सेवन करना.
4. ज्यादा समय तक धूप और धूल में रहना. 
5. रात को देर से सोना और सुबह देर से जगना. 

सफेद बालों को काला करने के घरेलू तरीके

करी-पत्ता
करी पत्ते में बायो-एक्टिव तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को काफी मात्रा में पोषण प्रदान करते हैं. इसके इस्तेमाल से कम उम्र में बालों के सफेद होने की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है. आप करी-पत्ते का पेस्ट बनाकर अपने वालों में लगा सकते हैं या फिर अपने हेयर ऑयल में करी-पत्ता डालकर उसको लगा सकते हैं. 

आंवला
आंवला नैचुरल एस्ट्रिजेंट होता है, जो बालों की चमक और रंग को सुरक्षित रखने में मदद करता है. आप चाहें, तो कच्चे आंवले का पेस्ट बनाकर स्कैल्प में लगा सकते हैं. इसके साथ ही आप मार्केट में मिलने वाले ऑवला पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं. आंवले के पाचर को लगाने के साथ आप खाने में भी इसका सेवन नियमित तौर पर कर सकते हैं, बेहतर रिजल्ट मिलेंगे. 

हेल्दी डाइट 
एक रिसर्च के अनुसार विटमिन-B12 और गुड कलेस्ट्रॉल में कमी की वजह से भी लोगों में कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या हो सकती है. इसके लिए जरूरी है कि अपनी डायट में विटमिन-E, विटमिन-D, विटिमिन-B6, B12 और प्रोटीन को शामिल करें. 

प्याज का रस           
प्याज का रस बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हफ्ते में दो बार शैम्पू करने से पहले बालों में प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और बाल लंबे समय तक काले रहते हैं. 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Watch live TV

Read More
{}{}