Hindi News >>Health
Advertisement

महिलाएं 30 के बाद इन 5 फूड्स को ना करें स्किप, कटकटाने लगेगी हड्डियां, उठना-बैठना हो जाएगा दूभर

Food For Strong Bones: मजबूत हड्डियों के लिए बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी जैसे पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है. वरना 30 की उम्र में आते ही उठना- बैठना मुश्किल होने लगता है.

महिलाएं 30 के बाद इन 5 फूड्स को ना करें स्किप, कटकटाने लगेगी हड्डियां, उठना-बैठना हो जाएगा दूभर
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 04, 2024, 05:46 PM IST

महिलाओं में हड्डी संबंधित बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए 30 से अधिक महिलाओं के लिए मजबूत हड्डियों का रखरखाव बहुत जरूरी है. कैल्शियम से भरपूर आहार हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आइए जानें उन 5 खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है-

हरी सब्जियां 

पालक,  सरसों का साग और मेथी जैसी हरी सब्जियां कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत हैं. साथ ही, ये विटामिन A, C और K से भी भरपूर होती हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक हैं. आप इन्हें सलाद में खा सकती हैं या अपनी पसंद की सब्जी बना सकती हैं.

दालें और फलियां

दालें और फलियां प्रोटीन और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत हैं. आप अपनी डाइट में मूंग दाल, अरहर की दाल, राजमा और छोले जैसी दालों को शामिल कर सकती हैं. इन्हें आप सूप, दाल या सलाद के रूप में खा सकती हैं.

तिल 

तिल कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और विटामिन K से भरपूर होता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. आप तिल को सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं या दही या खीर में डाल सकती हैं.

दूध और डेयरी उत्पाद 

दूध, दही, पनीर और छाछ कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं. ये विटामिन D से भी भरपूर होते हैं, जो शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. आप अपनी डाइट में रोजाना कम से कम एक या दो सर्विंग डेयरी उत्पादों को शामिल करने की कोशिश करें.

इसे भी पढ़ें- दूध नहीं पसंद तो इन 5 फूड्स की मदद से हड्डियों में भरें कैल्शियम, बुढ़ापे तक रहेगी मजबूती

सोयाबीन 

सोयाबीन प्रोटीन और कैल्शियम दोनों का एक अच्छा स्रोत है. ऐसे में हड्डियों को स्ट्रांग बनाने के लिए  आप अपनी डाइट में टोफू या सोया दूध को शामिल कर सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}