trendingNow11677182
Hindi News >>Health
Advertisement

High Fever Remedies: सीजनल फ्लू से तेज फीवर हो गया है तो घबराएं नहीं! अपनाएं ये घरेलू तरीके

How To Lower High Fever Temperature: बदलते मौसम में तबियत बिगड़ना आम बात है. इस मौसम में वायरल का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. जिसमें व्यक्ति को तेज बुखार हो जाता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे हाई फीवर को कम करने के कुछ घरेलू तरीके...  

High Fever Remedies: सीजनल फ्लू से तेज फीवर हो गया है तो घबराएं नहीं! अपनाएं ये घरेलू तरीके
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: May 02, 2023, 01:40 PM IST

How To Lower High Fever Temperature: बीते कुछ दिनों से दिल्ली समेत भारत के कई हिस्सों में हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दिलाई है. मौसम के अचानक इस तरह से करवट लेने से कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है. जिसमें लोगों को वायरल सबसे पहले होता है. वायरल की वजह से कई लोग तेज बुखार के शिकार हो जाते हैं. वैसे तो हम तेज बुखार होने पर डॉक्टर से सलाह लेते हैं और दवाएं खाते हैं, लेकिन कई बार तेज बुखार की वजह से इसे ठीक होने में समय लगता है. 

हालांकि इस मौसम में तेज बुखार होने पर आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं, जिससे बॉडी का बढ़ा हुआ तापमान सामान्य हो सकता है. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो घरेलू नुस्खे...

तेज फीवर होने पर लहसुन खा सकते हैं- 
अगर आपको तेज बुखार हो रहा है, तो इसे उतारने के लिए आप लहसुन का सेवन करें. लहसुन में मौजूद एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. गर्म तासीर होने की वजह से लहसुन खाने से शरीर से पसीना निकलेगा और शरीर का तापमान कम हो जाता है.

पानी पीने में कमी न करें- 
जब आपको तेज बुखार हो, तो पानी पीने में कमी बिल्कुल न करें. शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा तापमान कम करने में मदद मिलती है. दरअसल, शरीर में पानी की कमी होने की वजह से डिहाइड्रेशन और कमजोरी की समस्या होने लगती है. ऐसे में आप खूब पानी पिएं. 

माथे पर ठंडे पानी की पट्टियां रखें-
तेज फीवर में बॉडी का तापमान कम करने के लिए आप माथे पर ठंडे पानी की पट्टियां रख सकते हैं. इसके लिए एक सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगो लें और देर तक माथे पर रखें. थोड़े समय बाद बुखार में आराम मिलेगा. तेज बुखार में आप चाहें तो माथे के अलावा ये पट्टी गर्दन, हाथों के बगल, पैरों या हथेलियों पर भी रख सकते हैं.

पुदीने की चाय
तेज बुखार उतारने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंडी तासीर होने की वजह से पुदीना बुखार उतारने में काफी मददगार साबित होगा. ऐसे में बुखार होने पर पुदीने की चाय की पीने से शरीर को ठंडक मिलेगी.

गंजेपन का इलाज काम में खुशी तलाशने के तरीके
महिलाओं के लिए जरूरी हेल्थ टेस्ट विटामिन बी12 रिच फ्रूट
Pineapple जूस के फायदे फैटी लिवल में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
कोरोना के नए वेरिएंट और H3N2 में अंतर मुंहासे हटाने के 5 घरेलू फेस पैक

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}