trendingNow11502007
Hindi News >>Health
Advertisement

Herbs for Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को नहीं पड़ेगा दिल का दौरा, ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां करेंगी आपकी मदद

Herbs for Diabetes: डायबिटीज में खाने-पीने पर ध्यान नहीं दिया जाए तो कुछ हेल्थ कॉम्प्लिकेशन हो सकती है, जिसका असर सीधा दिल की सेहत पर पड़ता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 26, 2022, 01:38 PM IST

Herbs for Diabetes: दिल की बीमारी और डायबिटीज का बहुत पुराना संबंध है. जब इसको मैनेज करना छोड़ दिया जाता है, तो डायबिटीज मरीज में कुछ हेल्थ कॉम्प्लिकेशन पैदा हो सकती हैं, जो दिल की सेहत को खराब कर सकता है. इससे दिल का दौरा और स्ट्रोक भी पड़ सकता है. हालांकि, एक अच्छा और नियमित डाइट से आप इस कॉम्प्लिकेशन को घर ही कंट्रोल कर सकते हैं. इस बार हम कोई डाइट आइडिया शेयर नहीं करेंगे, लेकिन आपको आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के बारे में बताएंगे, जो डायबिटीज में दिल के दौरे के खतरे को दूर रखेगा.

हार्ट अटैक को रोकने के लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

1. पुनर्नवा
पुनर्नवा शरीर में ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को तुरंत कम करने में मदद कर सकता है. यह डायबिटीज में आपके दिल की सुरक्षा करेगा और हेल्थ कॉम्प्लिकेशन को विकसित नहीं होने देगा.

2.शुंथि
शुंथि डायबिटीज के दौरान दिल को हेल्दी और खुश रखने में बहुत अच्छा काम करती है. यह ताजा कुचला हुआ सोंठ पाउडर है, जो अपने कार्डियो-प्रोटेक्टिव गुणों के लिए जाना जाता है.

3. काली मिर्च
यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी ऐसे गुणों से भरी हुई है, जो इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करने में मदद कर सकती है, जो मधुमेह के लिए प्रमुख योगदान फैक्टर है. यह पाचन में भी मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.

4. इलायची
डायबिटीज के मरीज दिल को स्वस्थ रखने के लिए इलायची का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देते और दिल की सेहत का ख्याल रखते हैं.

5. अर्जुन चाल
अर्जुन के पेड़ की छाल अपने एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल जैसे औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. यह जड़ी बूटी दिल की मसल्स को मजबूत और टोन करके दिल की बीमार के खतरे को कम करने में मदद करती है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}