trendingNow11864981
Hindi News >>Health
Advertisement

ये 8 चीजें हेल्थ सुधारने के साथ ही दूर करेंगी Vitamin E की कमी, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

Vitamin E: बेहतर इम्यूनिटी के लिए विटामिन-ई जरूरी है. यह एक फैट सॉल्युबल विटामिन और कारगर एंटीऑक्सीडेंट भी है. यह बॉडी के टिश्यू को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जो कोशिकाओं, टिश्यू और अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.  

ये 8 चीजें हेल्थ सुधारने के साथ ही दूर करेंगी Vitamin E की कमी, सेहत को मिलेंगे कई फायदे
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 10, 2023, 08:58 PM IST

Health Benefits Of Vitamin E: शरीर की बेहतर कार्यप्रणाली के लिए सभी पोषक तत्वों जरूरी हैं. इन्हीं में से एक जरूरी तत्व विटामिन ई भी है. विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. शरीर में विटामिन ई की कमी होने पर सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं.

आज हम आपको विटामिन ई के फायदे बताएंगे. विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ बीमार व्यक्ति के लक्षणों को काफी हद तक कम कर सकते हैं. यह तत्व हमारी बॉडी को वायरस और बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन से भी बचाता है. 

1. गेहूं का तेल
गेहूं के बीज के तेल में भी विटामिन-ई मौजूद होता है. आप सलाद, पास्ता और कई खाने के चीजों में इसे टॉपिंग की तरह उपयोग कर सकते हैं.

2. बादाम
बादाम विटामिन-ई का अच्छा स्रोत है. बादाम, बादाम तेल या दूध  को आहार में शामिल कर इसके फायदों का लुत्फ उठाया जा सकता है. यह बालों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. 

3. एवोकाडो
विटामिन-ई और पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो को कई तरीकों से खाया जा सकता है. अपने आहार में शामिल कर सकते है. 

4. सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज भी विटामिन-ई के अच्छे स्रोत हैं. सूरजमुखी के बीज के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. छिलका हटाकर इसे इस्तेमाल करें. छिलके के साथ सेवन करने से पेट दर्द और उल्टी की समस्या हो सकती है. 

5. पालक
कई हरी सब्जियों में विटामिन-ई होता है और पालक उन्हीं में से एक है. पालक कई अन्य पोषक तत्व जैसे – प्रोटीन, मैग्नीशियम और कैल्शियम का भी स्रोत है. 

6. हेजलनट
हेजलनट विटामिन-ई के अलावा कई अन्य पोषक तत्व जैसे – प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है, जो स्वस्थ रखने में मददगार साबित होता है.

7. कीवी
कीवी में विटामिन-ई के साथ ही विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है. इसमें मौजूद तत्व इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं. 

8.  ब्रोकली
ब्रोकली भी सेहतमंद खाद्य पदार्थों में से एक है. हालांकि, इसमें विटामिन-ई की मात्रा दूसरे पदार्थों की अपेक्षा कम होती है, लेकिन इसमें विटामिन-सी, फाइबर और पोटैशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. 

Read More
{}{}