trendingNow11755700
Hindi News >>Health
Advertisement

Vitamin B12 Rich Foods: दिमाग की सेहत को तंदुरुस्त रखते हैं विटामिन बी12 से भरपूर ये 5 फूड

Brain health: एक अच्छी तरह से काम करने वाला दिमाग हमारी रचनात्मकता, उत्पादकता और काम के साथ-साथ शिक्षा और पर्सनल रिलेशन सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं के प्रदर्शन को भी बढ़ाता है.

Vitamin B12 Rich Foods: दिमाग की सेहत को तंदुरुस्त रखते हैं विटामिन बी12 से भरपूर ये 5 फूड
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 27, 2023, 08:17 AM IST

Foods for brain health: दिमाग हमारे शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है, जिसकी सेहत का ख्याल हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. दिमाग हमारे समग्र कल्याण और जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दिमाग हमारे शरीर का नियंत्रण केंद्र है, जो सूचनाओं को संसाधित करने, भावनाओं को नियंत्रित करने, गतिविधियों का समन्वय करने और शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार है. यह वह अंग है जो हमें सोचने, सीखने, याद रखने और निर्णय लेने में सक्षम बनाता है.

एक हेल्दी दिमाग हमें ध्यान केंद्रित करने और जानकारी को कुशलतापूर्वक बनाए रखने की अनुमति देता है. यह समस्याओं को सुलझाने, नई परिस्थितियों के अनुकूल ढलने और सही निर्णय लेने की हमारी क्षमता का समर्थन करता है. एक अच्छी तरह से काम करने वाला दिमाग हमारी रचनात्मकता, उत्पादकता और काम के साथ-साथ शिक्षा और पर्सनल रिलेशन सहित जीवन के विभिन्न पहलुओं के प्रदर्शन को भी बढ़ाता है. आज हम आपको 5 विटामिन बी12 से भरपूर फूड की जानकारी देंगे, जो दिमाग की सेहत को बूस्ट करते हैं.

पनीर
पनीर विटामिन बी-12 का अच्छा सोर्स है, जो दिमाग की सेहत के लिए आवश्यक है. पनीर को अपने आहार में शामिल करने से आपके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और याददाश्त को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

दही
दही विटामिन बी-12 का एक और बढ़िया सोर्स है. अपने डेली भोजन में दही को शामिल करने से न केवल आपको आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक्स मिलते हैं बल्कि यह दिमाग की सेहत में भी योगदान देता है.

अंडे
अंडे एक बहुमुखी और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जिसमें विटामिन बी-12 होता है. नियमित रूप से अंडे का सेवन दिमाग की सेहत और संज्ञानात्मक कार्य में सहायता कर सकता है.

दूध
दूध न केवल कैल्शियम से भरपूर होता है बल्कि विटामिन बी-12 का भी अच्छा सोर्स होता है. अपनी रूटीन में एक गिलास दूध शामिल करने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं.

फोर्टिफाइड सीरियल
कई भारतीय ब्रांड फोर्टिफाइड अनाज पेश करते हैं जो विटामिन बी-12 से समृद्ध होते हैं. इन गढ़वाले अनाजों का चयन आपके विटामिन बी-12 सेवन को बढ़ाने और दिमाग की सेहत को बूस्ट करने का एक सुविधाजनक तरीका हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}