trendingNow12018862
Hindi News >>Health
Advertisement

कचरा नहीं है इन 3 फलों के बीज, महंगी दवा भी हैं फेल; जानें फायदे

Fruit Seeds Benefits for Health: ऐसे कई सारे बीज हैं जिनका लोग सेवन करते हैं. आज हम आपको कुछ फलों के बारे में बताएंगे जिनके बीज महंगी दवाइयों को फेल कर देते हैं.

कचरा नहीं है इन 3 फलों के बीज, महंगी दवा भी हैं फेल; जानें फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 19, 2023, 06:25 PM IST

Fruit Seeds Benefits: प्रकृति में ऐसे कई सारे फल मौजूद है जो शरीर की कई सारी बीमारियों को ठीक करने की ताकत रखते हैं. कई फलों के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं तो कई फलों के बीज शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं. खरबूज के बीजों को मिठाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे कई सारे बीज हैं जिनका लोग सेवन करते हैं. आज हम आपको कुछ फलों के बारे में बताएंगे जिनके बीज महंगी दवाइयों को फेल कर देते हैं.

 

1. अमरूद के बीज

अमरूद के बीज पोटेशियम का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. दिल की बीमारियों को दूर रखने के लिए और मजबूत बनाने के लिए अमरूद के बीज बहुत मददगार होते हैं. इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को सही रखने में मदद करता है. शुगर रोगियों के लिए ये बीज काफी अच्छे साबित होते हैं.

 

2. पपीते के बीज

पपीते के बीज में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट के साथ ऐसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो लिवर को फिट रखने में मदद करते हैं. इसके साथ-साथ इन बीजों के सेवन से इंफेक्शन-एलर्जी में भी आराम मिलता है. पाचन तंत्र को बेहतर बनाने के लिए और पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए पपीते के बीज मददगार माने जाते हैं.

 

3. संतरे का बीज

संतरे का बीज सेहत के कई फायदे पहुंचाता है. ये विटामिन सी, फाइबर, विटामिन बी 6 और ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माने जाते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए ये बीज काफी मददगार होते हैं. इसके अलावा इसमें ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखते हैं. 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 
Read More
{}{}