trendingNow11714053
Hindi News >>Health
Advertisement

Sleeping Habit: आपको तनाव से मुक्ति दिलाएंगी सोने की ये 5 आदतें, मेंटल हेल्थ भी होगी बूस्ट

Good sleeping habit: पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद प्राप्त करना डिमेंशिया, मानसिक बीमारी और जटिल, मेटाबोलिक, कार्डियोवैस्कुलर और मेटाबोलिक विकारों जैसी कई स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकती है. 

Sleeping Habit: आपको तनाव से मुक्ति दिलाएंगी सोने की ये 5 आदतें, मेंटल हेल्थ भी होगी बूस्ट
Stop
Shivendra Singh|Updated: May 27, 2023, 11:57 PM IST

Good sleeping habit: रात की एक अच्छी नींद व्यक्ति की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. विशेषज्ञों के अनुसार, पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद प्राप्त करना डिमेंशिया, मानसिक बीमारी और जटिल, मेटाबोलिक, कार्डियोवैस्कुलर और मेटाबोलिक विकारों जैसी कई स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकती है. वहीं, अनिद्रा, नार्कोलेप्सी और अत्यधिक उन्मत्तता जैसे नींद से संबंधित विकार गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. आज हम आपको मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने वाली 5 तनावमुक्त नींद की आदतों के बारे में जानकारी देते हैं.

नियमित नींद का अभ्यास
एक नियमित नींद का अभ्यास बनाने का प्रयास करें. रोज एक निश्चित समय पर सोने और उठने का प्रयास करें, ताकि आपके शरीर को नींद की आवश्यकता के अनुसार समय पारित हो सके.

नींद के लिए शांतिपूर्ण माहौल
सोने से पहले एक शांतिपूर्ण माहौल बनाएं. ध्यान दें कि कमरे ध्वनि हीन, अंधेरा हो, और सुखद स्थिति में हो. इसके लिए आप प्रकाश और ध्वनि की प्रभावना को कम करने के लिए तालाबंदी, पर्दों, ध्वनि मुक्त एसी आदि का उपयोग कर सकते हैं.

मनोरंजक गतिविधियां
नींद के लिए तैयार होने के लिए आपको निश्चित समय से पहले मनोरंजक गतिविधियों को कम करने की कोशिश करनी चाहिए. यह अपने दिमाग को शांत करने और सुस्ती को बढ़ाने में मदद करेगा.

स्क्रीन समय कम करें
नींद के लिए तैयार होने से पहले स्क्रीन समय को कम करें. अपने बेडरूम में स्क्रीन का उपयोग न करें और सोने से कम समय पहले अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर को बंद करें. स्क्रीन समय कम करने से आपका मन शांत होगा और आप आराम से नींद में सकारात्मक प्रभाव देखें.

फिजिकल एक्टिविटी और माइंडफुल ईटिंग को प्राथमिकता दें
नियमित व्यायाम और संतुलित आहार बेहतर नींद की गुणवत्ता और पूरे मानसिक स्वास्थ्य में योगदान करते हैं. अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट का मध्यम व्यायाम करने का लक्ष्य रखें और साबुत अनाज, फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर आहार का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}