trendingNow11844186
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Ginger Benefits: अदरक में मौजूद Gingerol दूर करेगा खर्राटे की दिक्कत, 60% तक घटेगा इस जानलेवा बीमारी का खतरा

Health benefits of ginger: अदरक में जिंजरोल और शारक्यूल नामक कंपाउंड होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सूजन एक सामान्य समस्या है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हो सकती है.

Ginger Benefits: अदरक में मौजूद Gingerol दूर करेगा खर्राटे की दिक्कत, 60% तक घटेगा इस जानलेवा बीमारी का खतरा
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 28, 2023, 07:58 PM IST

सेहत के लिहाज से खर्राटे लेना हमेशा बुरी आदत मानी गई है. कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी किए गए अध्ययन में यह बात साबित हुई है कि खासतौर पर 20 वर्ष की उम्र में खर्राटे लेना आगे चलकर युवाओं के लिए हार्ट अटैक का खतरा ला सकता है. अध्ययन के अनुसार ऐसे युवाओं में हार्ट अटैक पड़ने का जोखिम 60% तक बढ़ जाता है या फिर दिल से संबंधित परेशानियों का खतरा पांच गुना अधिक होता है.

यूनिवर्सिटी में 20 से 50 वर्ष की आयु वाले 7,66,000 लोगों पर यह शोध किया गया. इसमें ये बात सामने आई कि तेज आवाज में खर्राटे लेना और हांफते हुए उठने जैसी समस्या सामने आती है. शोधकर्ताओं ने अध्ययन में उम्मीदवारों की 10 वर्षों तक निगरानी के बाद पाया कि जो लोग खर्राटे लेते थे, उनमें खर्राचे नहीं लेने वालों के मुकाबले हार्ट अटैक का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ गया.

खर्राटे का कारण
मोटापा: ज्यादा वजन हवा के रास्ते को सिकोड़ सकता है और खर्राटों की संभावना को बढ़ा सकता है.
एलर्जी: एलर्जी हवा के रास्ते में सूजन पैदा कर सकती है, जिससे खर्राटे आने की संभावना भी बढ़ सकती है.
डिहाइड्रेशन: जब आप डिहाइड्रेटेड होते हैं, तो आपके गले के टिशू में कंपन होने की संभावना अधिक होती है.
नाक की रुकावट: नाक में रुकावट होने से मुंह से सांस लेने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे गले के टिशू में कंपन होने की संभावना बढ़ जाती है.

अदरक दूर करेगा आपकी दिक्कत
अदरक
: अदरक में सूजनरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो खर्राटों को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके साथ-साथ साबुत अनाज, लीन प्रोटीन, योगार्ट और अलसी के बीज का सेवन करने से भी खर्राटे को कम दिया जा सकता है. हालांकि, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि ये फूड हर किसी के लिए काम नहीं कर सकते हैं. यदि आप खर्राटों के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है.

अदरक के अन्य फायदे
एंटी-इंफ्लेमेटरी: अदरक में जिंजरोल और शारक्यूल नामक कंपाउंड होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सूजन एक सामान्य समस्या है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हो सकती है, जैसे कि दिल की बीमारी, कैंसर और गठिया.
एंटीऑक्सीडेंट: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद कर सकते हैं. फ्री रेडिकल्स सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं.
पाचन में सुधार: अदरक पाचन में सुधार करने में मदद कर सकता है. यह गैस, पेट फूलना और कब्ज को कम करने में मदद कर सकता है.
इम्यूनिटी में सुधार: अदरक इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद कर सकता है. यह सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है.
दर्द से राहत: अदरक दर्द से राहत देने में मदद कर सकता है. यह सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}