trendingNow12291146
Hindi News >>Health
Advertisement

नकली Cooking Oil से हो सकती दिल की बीमारी, FSSAI ने बताया असली कुकिंग ऑयल को पहचानने का तरीका

How To Identify Fake Oil: कुकिंग ऑयल सेहत को बनाने और बिगाड़ने का काम करते हैं. ऐसे में जरूर है कि आप कुकिंग के लिए सही और असली तेल का चुनाव करें. क्योंकि मार्केट में कई डुप्लीकेट ऑयल बिक रहे हैं जो आपको बीमार कर सकते हैं.

नकली Cooking Oil से हो सकती दिल की बीमारी, FSSAI ने बताया असली कुकिंग ऑयल को पहचानने का तरीका
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 13, 2024, 11:03 AM IST

तेल के बिना कुकिंग करना नामुमकिन सा लगता है. खाने को पकाने से लेकर सलाद की ड्रेसिंग तक सरसो, रिफाइन और जैतून जैसे कई तरह के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. आपके किचन में भी ये तेल जरूर होंगे. 

लेकिन क्या आप जानते हैं मार्केट में मिलावटी तेलों का कारोबार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में आप जिस कुकिंग तेल को खरीद रहे हैं उसके नकली होने की संभावना काफी बढ़ गयी है. इससे सिर्फ आपके पैसे की बर्बादी ही नहीं हो रही है, बल्कि आपके सेहत को भी गंभीर नुकसान पहुंचा रही है. 

कुकिंग ऑयल में होती इस चीज की मिलावट

बता दें कि खाना पकाने के तेल में अक्सर ट्राई-ऑर्थो-क्रेसिल-फॉस्फेट की मिलावट होती है. यह एक फास्फोरस युक्त कार्बनिक यौगिक या एक कीटनाशक होता है. इससे हार्ट अटैक भी हो सकता है.

FSSAI ने बताया नकली कुकिंग की पहचान कैसे करें

एक कटोरी में 2 मिलीलीटर तेल लें और उसमें एक चम्मच पीला मक्खन डालें. अगर तेल का रंग नहीं बदलता है, तो यह शुद्ध है और सेवन के लिए सुरक्षित है. लेकिन अगर रंग लाल हो जाता है, तो तेल अशुद्ध है और इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by FSSAI (@fssai_safefood)

घर पर ऐसे करें तेल की क्वालिटी चेक

एक साफ कंटेनर में थोड़ा सा तेल डालें और उसे फ्रिज में रख दें. शुद्ध तेल जम जाएगा, जबकि मिलावटी तेल तरल रह सकता है. जैतून का तेल 30 मिनट में जमना चालू हो जाता है.

एक सफ़ेद कागज़ पर थोड़ा सा तेल डालें और उसे सूखने दें. शुद्ध तेल बिना किसी चिकनाई के एक समान, पारदर्शी स्थान छोड़ देगा.

तेल को सूंघ कर भी आप इसमें मिलावट होने का अंदाजा लगा सकते हैं. क्योंकि शुद्ध तेल से नेचुरल स्मेल आती है, जो कि मिलावट वाले तेल से नहीं आती है.

यदि कोई तेल आपको बहुत ही कम दाम में मिल रहा है तो इसका साफ मतलब है कि इसे किसी सस्ती चीजों से बनाया गया है.

इसे भी पढ़ें- पूड़ी-गुजिया छानने के बाद बचे तेल को 3 महीने तक कर सकते हैं रियूज, बस ऐसे करके रखें स्टोर

 

Read More
{}{}