trendingNow11916910
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Dengue Fever: डेंगू बुखार में वरदान है Fiber रिच ये छोटा फल, जानें इसके अमेजिंग फायदे

डेंगू से ठीक होने के लिए मरीजों को खास तरह की डाइट फॉलो करनी पड़ती है, जिसमें तमाम तरह के फल और सब्जियां शामिल होती हैं. इसी में एक का फल है कीवी, जो साइज में छोटा होता है, लेकिन कई बड़े-बड़े फायदे पहुंचाता है. 

Dengue Fever: डेंगू बुखार में वरदान है Fiber रिच ये छोटा फल, जानें इसके अमेजिंग फायदे
Stop
Shivendra Singh|Updated: Oct 15, 2023, 10:25 PM IST

डेंगू एक ऐसी बीमारी है जो मच्छर के काटने से होती है. यह बीमारी डेंगू वायरस के कारण होती है. यह वायरस मच्छर के शरीर में रहता है और जब वह किसी इंसान को काटता है तो वायरस इंसान के शरीर में चला जाता है. डेंगू के लक्षण आमतौर पर संक्रमण के 3-14 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं. कुछ मामलों में डेंगू गंभीर हो सकता है. गंभीर डेंगू में ज्यादा ब्लीडिंग, लो ब्लड प्रेशर और ऑर्गन फेलियर जैसी जटिलताएं हो सकती हैं.

डेंगू से ठीक होने के लिए मरीजों को खास तरह की डाइट फॉलो करनी पड़ती है, जिसमें तमाम तरह के फल और सब्जियां शामिल होती हैं. इसी में एक का फल है कीवी, जो साइज में छोटा होता है, लेकिन कई बड़े-बड़े फायदे पहुंचाता है. कीवी डेंगू मरीजों में कई तरह से मदद कर सकता है. इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है. ये पोषक तत्व डेंगू के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कीवी में फाइबर होता है, जो पाचन को ठीक करने में मदद करता है. डेंगू से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि कब्ज. फाइबर का सेवन पाचन को ठीक करने और कब्ज से राहत पाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, कीवी में विटामिन सी और विटामिन ई होता है, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. डेंगू से शरीर में सूजन हो सकती है, जिससे दर्द और थकान हो सकती है. विटामिन सी और विटामिन ई सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

कीवी खाने के फायदे
पाचन स्वास्थ्य
: कीवी में फाइबर होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. यह कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकता है.
इम्यूनिटी बूस्टर: कीवी में विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.
दिल की सेहत: कीवी में पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है. पोटेशियम दिल की सेहत के लिए महत्वपूर्ण है और दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.
कैंसर का खतरा: कीवी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को क्षति से बचाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.
त्वचा और बालों: कीवी में विटामिन सी और विटामिन ई होते हैं, जो त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. विटामिन सी त्वचा को कोलेजन बनाने में मदद करता है, जो त्वचा को स्वस्थ और युवा दिखने में मदद करता है. विटामिन ई बालों को स्वस्थ और चमकदार रखने में मदद करता है.

Read More
{}{}