Hindi News >>Health
Advertisement

गर्मी के मौसम में इन चीजों के सेवन से बढ़ सकती है खांसी, परहेज करना बेहतर

खांसी आमतौर पर बरसात और सर्दी के मौसम में ज्यादा होती है, लेकिन कुछ चीजें समर सीजन में खाएंगे तो गले की सेहत पर असर पड़ सकता है जो खांसी का रिस्क बढ़ा सकता है.

गर्मी के मौसम में इन चीजों के सेवन से बढ़ सकती है खांसी, परहेज करना बेहतर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 11, 2024, 01:39 PM IST

Food That Can Cause Cough In Summer: गर्मी का मौसम आते ही खान-पान में बदलाव स्वाभाविक रूप से होता है. हालांकि, कुछ खाद्य और पेय पदार्थ ऐसे होते हैं जिनका अधिक सेवन खांसी और गले में खराश जैसी समस्याओं को जन्म दे सकता है. गर्मियों में खांसी का इलाज और उससे बचाव करना जरूरी है, ताकि आप इस मौसम का लुत्फ बिना किसी परेशानी के उठा सकें.डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने ऐसे फूड आइटम्स की लिस्ट बताई है, जिनसे बचकर आप गर्मियों में खांसी की समस्या से बच सकते हैं.

1. ठंडी और बर्फ वाली चीजें

गर्मी में ठंडे और बर्फीले आइटम्स, जैसे कि आइसक्रीम, कोल्ड ड्रिंक्स, और बर्फ के गोले, का सेवन बहुत आम होता है. हालांकि, इनका हद से ज्यादा इनटेक करेंगे तो गले में जलन और खांसी का कारण बन सकता है. ठंडे पेय पदार्थ से गले की नसें सिकुड़ जाती हैं, जिससे संक्रमण और खांसी की समस्या बढ़ सकती है.

2. फ्राइड और स्पाइसी फूड्स

गर्मी के मौसम में तले हुए और ज्यादा मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है, जिससे गले में खराश और खांसी की संभावना बढ़ सकती है. ये चीजें गले में जलन और एसिडिटी को बढ़ाते हैं, जिससे खांसी की समस्या पैदा हो सकती है.

3. चाय और कॉफी

गर्मियों में अत्यधिक चाय और कॉफी का सेवन करना भी खांसी की समस्या को बढ़ा सकता है. चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जो गले को सुखा देता है और खांसी को बढ़ावा दे सकता है. इसके बजाय, हर्बल टी या ग्रीन टी का सेवन करना बेहतर होता है.

4. ड्राई फ्रूट्स और नमकीन स्नैक्स

गर्मी के मौसम में ड्राई फ्रूट्स और नमकीन स्नैक्स का अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है, जिससे गले में जलन और खांसी की समस्या हो सकती है. इसलिए, इनका सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए.

5. प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स जैसे कि पिज्जा, बर्गर, और चिप्स में ज्यादा मात्रा में नमक, शुगर और प्रिजर्वेटिव्स होते हैं, जो गले को नुकसान पहुंचा सकते हैं और खांसी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. इसलिए ताजे और नेचुरल फूड आइट्म्स का इनटेक ज्यादा करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}