trendingNow12331008
Hindi News >>Health
Advertisement

Fluqe: ऑस्‍ट्रेलिया में पाया गया नया कोरोना वेरिएंट, तेजी से फैल रहा; जरा संभल के

Fluqe Covid Variant: सौभाग्य से अब तक इन उत्परिवर्तनों ने ऐसा वायरस उत्पन्न नहीं किया है जो स्पष्ट रूप से अधिक रोगजनक हो और बदतर बीमारी का कारण बनता हो लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में ऐसा नहीं होगा.

Fluqe: ऑस्‍ट्रेलिया में पाया गया नया कोरोना वेरिएंट, तेजी से फैल रहा; जरा संभल के
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Jul 11, 2024, 03:17 PM IST

Coronavirus: कोरोना वायरस अभी खत्‍म नहीं हुआ है. रोज कहीं न कहीं किसी न किसी नए रूप में दिख रहा है. अभी उसके वेरिएंट फ्लर्ट (FLiRT) की बात पुरानी नहीं हुई कि उसके नए वेरिएंट फ्लूक (FLuQE covid variant) ने ऑस्‍ट्रेलिया में दस्‍तक दी है. दरअसल कोरोना के लिए जिम्‍मेदार सार्स-कोव-2 वायरस लगातार म्‍यूटेशन कर नए वेरिएंट में परिवर्तित होता रहता है. इस वजह से जब हमारा इम्‍यून सिस्‍टम किसी वेरिएंट के अनुकूल बनता है तब तक नया वेरिएंट चुनौती बनकर आ जाता है. 

फ्लर्ट सबवेरिएंट ओमिक्रॉन वेरिएंट जेएन.1 का वंशज है जिनमें केपी.1.1, केपी.2 और जेएन.1.7 शामिल हैं. केपी.2 ने मई के आसपास ऑस्ट्रेलिया और अन्य जगहों पर कोविड संक्रमण में महत्वपूर्ण योगदान दिया. फ्लूक (केपी.3) फ्लर्ट का ही वंशज कहा जा रहा है. जिसका अर्थ है कि इसे फ्लर्ट वेरिएंट के समान ही उत्परिवर्तन विरासत में मिला है. फ्लूक के लिए अभी शुरुआती दिन हैं और अभी तक इस पर ज्‍यादा शोध नहीं है. लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि अब हमारे पास प्रतिरक्षा से बचने वाला एक और वायरस आ गया है जो हमारी कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए भी अच्छी तरह से अनुकूलित है. इस कारण ही फ्लूक कई देशों में प्रभावी होता जा रहा है.

भविष्‍य में क्‍या छिपा है?
इस बारे में ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यूकैसल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर नाथन बार्टलेट का कहना है कि फ्लर्ट और फ्लूक वेरिएंट के व्यापक संचरण और संक्रमण के साथ इन वेरिएंट के प्रति जनसंख्या की प्रतिरोधक क्षमता परिपक्‍व हो जाएगी. इसके साथ ही इस वायरस में म्‍यूटेशन के बाद कोई नया वेरिएंट आ जाएगा. 

हमारे इम्‍यून सिस्‍टम और सार्स-कोव-2 विकास के बीच रस्साकशी जारी है. अभी हम जिस मुद्दे से निपट रहे हैं वह यह है कि टीके संक्रमण से पर्याप्त रूप से रक्षा नहीं करते हैं या वायरस संचरण को दबा नहीं पाते हैं. हालांकि वे गंभीर बीमारी से बचाने में बहुत अच्छे हैं, वायरस अभी भी बहुत से लोगों को संक्रमित करता है.

लोगों और स्वास्थ्य देखभाल पर बोझ के साथ-साथ बहुत सारे संक्रमणों का मतलब है वायरस के विकसित होने के अधिक अवसर. अगली पीढ़ी के टीकों और उपचारों को वास्तव में संक्रमण और संचरण को कम करने के लिए ऊपरी श्वसन पथ (नाक और गले) में प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने की आवश्यकता है. यहीं से संक्रमण की शुरुआत होती है. इस प्रयोजन के लिए प्रतिरक्षा-उत्तेजक नाक स्प्रे और नाक के टीके हैं. 

Read More
{}{}