trendingNow11524363
Hindi News >>Health
Advertisement

Festive Health Tips: लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति में बनाएं ये सेहतमंद पकवान, जानें इनके हैरान करने वाले फायदे

Festival Healthy Dishes Benefits: आने वाले एक-दो दिनों में लोहड़ी, पोंगल और मकर संक्रांति का त्योहार है. इसे मनाने के लिए लोग तैयारियां कर रहे हैं. लेकिन बढ़ती सर्दी में सेहत का भी ख्याल रखना बहुत जरूरी है. इसलिए हम आपको बताएंगे कि इन त्योहारों में बनने वाले स्वादिष्ट पकवानों में आपकी सेहत का राज छुपा है.    

त्योहारों पर बनने वाले ये पकवान होते हैं सेहतमंद
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 11, 2023, 05:45 PM IST

Festival Healthy Dishes Benefits: नए साल की शुरुआत के बाद अब लोहड़ी, पोंगल और मकर संक्रांति का त्योहार बस कुछ ही दिनों में मनाया जाएगा. बचपन से हम पढ़ते चले आ रहे हैं, कि यह तीनों त्योहार फसल से जुड़े हैं. देश के अलग-अलग राज्यों में बड़ी धूम के साथ इन त्योहारों को मनाया जाता है. उत्तर भारत में जहां लोहड़ी मनाई जाती है, वहीं दक्षिण में पोंगल मनाया जाता है. मकर संक्रांति को सर्दियों का अंत और वसंत ऋितु की शुरुआत माना जाता है. यानी इसके बाद सूर्य उत्तरायण हो जाता है और दिन लंबे होने शुरू हो जाते हैं. वहीं इन सभी त्योहारों में बनने वाले सभी पकवान बेहद स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता होगा, यही पकवान सेहत के लिए कितने गुणकारी होते हैं. तो चलिए आज जानेंगे इनके बारे में...  

मकर संक्रांति में खिचड़ी
मकर संक्रांति का त्योहार कई परंपराओं के साथ मनाया जाता है. इस दिन सुबह नहाने के बाद सूर्य को नमन कर खिचड़ी दान में दिया जाता है. इसके साथ ही भोजन में इस दिन खिचड़ी ही बनती है. उड़द की दाल और चावल से तैयार खिचड़ी सर्दियों में आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती है. इसके साथ कई अन्य तरह के व्यंजन भी होते हैं, जैसे पापड़, दही, सलाद, तिल के लड्डू. ठंड में इन स्वादिष्ट पकवानों को खाने से सेहत बनी रहती है.   

पोंगल का त्योहार
पोंगल त्योहार में बनाई जाने वाली डिश को भी पोंगल ही कहते हैं. इसे चावल, मूंग दाल, घी, काली मिर्च और हरी मिर्च डालकर बनाया जाता है. पोंगल न सिर्फ स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि यह पेट के लिए भी हल्का होता है. आप चाहें तो इसे नाश्ते में खा सकते हैं. इस डिश में हल्के मसालों के साथ काजू भी डाला जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, पोंगल प्रोटीन और कार्ब्स का बेस्ट मिश्रण है. इसमें फैट्स और कैलोरी की मात्रा भी कम होती है.

गुड़ का हलवा
त्योहारों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को खाने-पीने में परहेज से दिक्कत हो जाती है. अपने पसंद की चीजें वो मन भर के खा नहीं पाते हैं. लेकिन गुड़ का हलवा जो कि इन त्योहारों में बनता है, वह सेहत को किसी भी तरह नुकसान नहीं पहुंचाता है. क्योंकि इसमें सूजी, घी और ड्राईफ्रूट्स डाले जाते हैं. यह हलवा एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. गुड़ विटामिन्स और खनिज पदार्थ से भरपूर होता है, जो सर्दियों में इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है. इसलिए इस त्योहार आप जी खोलकर इन स्वादिष्ट पकवानों का मजा ले सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Read More
{}{}