Hindi News >>Health
Advertisement

Fennel Seeds Benefits: आंखों की कई परेशानियों को दूर कर देता है सौंफ, जानिए कैसे करना है सेवन?

आधुनिक समय में आंखों की समस्याएं आम हो गई हैं. छोटी-छोटी उम्र के बच्चों को भी चश्मा लगने लगा है. इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, स्क्रीन टाइम ज्यादा होना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी है.

Fennel Seeds Benefits: आंखों की कई परेशानियों को दूर कर देता है सौंफ, जानिए कैसे करना है सेवन?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 13, 2023, 04:57 PM IST

आधुनिक समय में आंखों की समस्याएं आम हो गई हैं. छोटी-छोटी उम्र के बच्चों को भी चश्मा लगने लगा है. इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, स्क्रीन टाइम ज्यादा होना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी है. आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए खानपान में सुधार करना जरूरी है. साथ ही कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी आंखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता है. इन घरेलू उपायों में सौंफ का सेवन शामिल है.

सौंफ में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. सौंफ में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. विटामिन ए आंखों के लिए जरूरी है. यह आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद करता है. पोटैशियम आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. आयरन आंखों के रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है. फाइबर आंखों से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए सौंफ का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

सौंफ का पानी
सौंफ का पानी आंखों के लिए काफी ज्यादा हेल्दी हो सकता है. सौंफ का पानी पीने के लिए आप 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ मिक्स कर लें. इसे रातभर छोड़ दें और सुबह इस पानी का सेवन करें. इससे आंखों की रोशनी अच्छी हो सकती है.

सौंफ और दूध
आंखों की रोशनी को बेहतर करने के लिए सौंफ और दूध पीना हेल्दी हो सकता है. सौंफ और दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप 1 गिलास दूध लें, इसमें 1 चम्मच सौंफ डालकर अच्छे से उबाल लें. इसके बाद इसका सेवन करें. इससे आंखों की रोशनी को बेहतर किया जा सकता है.

सौंफ और मिश्री
आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं. इससे आंखों के सेल्स का विकास अच्छे से हो सकता है. अगर आप आंखों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो सौंफ और मिश्री का सेवन कर सकते हैं.

सौंफ और अजवाइन का पानी
आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने के लिए सौंफ और अजवाइन का पानी पिएं. इससे आंखों को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. साथ ही यह गट हेल्थ को बेहतर करने में मदद मिलती है.

{}{}