Hindi News >>Health
Advertisement

शरीर में जमा चर्बी को निचोड़ कर रख देंगे ये 5 आसान से एक्सरसाइज, मोटापे के साथ दिल की बीमारी भी रहेगी दूर

Best Exercise To Reduce Fat: एक्सरसाइज के बिना मोटापे से छुटकारा पाना नामुमकिन है. लेकिन शरीर में जमा चर्बी को पिघलाने के लिए बहुत हार्ड वर्कआउट की भी जरूरत नहीं होती है. इसे बहुत मामूली एक्सरसाइज की मदद से कम किया जा सकता है. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फिजिकल एक्टिविटी के बारे में बता रहे हैं.

शरीर में जमा चर्बी को निचोड़ कर रख देंगे ये 5 आसान से एक्सरसाइज, मोटापे के साथ दिल की बीमारी भी रहेगी दूर
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 27, 2024, 12:19 PM IST

मोटापे की शुरुआत पेट के आसपास चर्बी के जमने से होती है. शरीर से बाहर निकला हुआ पेट ना सिर्फ दिखने में खराब लगता है, बल्कि इसके कारण दिल पर भी खतरा मंडराने लगता है. 

हार्ट डिजीज, डायबिटीज जैसी जानलेवा बीमारियों के लिए मोटापा एक अहम कारक है. ऐसे में यदि आप भी मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं तो जल्द से जल्द इससे छुटकारा पाने का तरीका यहां जान लीजिए. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिसके लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी और मोटापा कम होने के साथ दिल भी मजबूत बनने लगेगा. 

ब्रिस्क वॉकिंग

तेज चलना एक आसान और प्रभावी व्यायाम है. यह न सिर्फ वजन कम करने में मदद करता है बल्कि आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता है. रोजाना 30 मिनट की तेज आदत आपको मोटापे और कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकती है.

जॉगिंग

दौड़ना कैलोरी बर्न करने का एक शानदार असरदार और किफायती तरीका है. इसे आप अपने घर के टेरेस और पार्क में आसानी से कर सकते हैं. ध्यान रखें कि शुरुआत में धीमी गति से दौड़ें और फिर धीरे-धीरे गति बढ़ाएं. 

साइकिलिंग 

साइकिल चलाना एक ऐसा व्यायाम है जो आपके पेट और पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है. आप इसे घर पर साइकिलिंग मशीन पर या बाहर साइकिल चलाकर कर सकते हैं.

सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार पूरे शरीर के व्यायाम के लिए बेहतरीन है. यह आपके पाचन को दुरुस्त रखता है और चर्बी कम करने में भी मदद करता है. रोजाना 12 से 15 सूर्य नमस्कार करने की कोशिश करें.

स्क्वाट्स

स्क्वाट्स पैरों और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने वाला व्यायाम है. इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं, पैर कंधे की चौड़ाई से थोड़ा दूर रखें. हाथों को सामने सीधा रखें. जैसे आप कुर्सी पर बैठ रहे हों, वैसे ही नीचे बैठें. घुटने 90 डिग्री के कोण पर मुड़े होने चाहिए. वापस सीधी स्थिति में आ जाएं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}