trendingNow12290661
Hindi News >>Health
Advertisement

फेमस सिंगर Kevin Jonas को हुआ दुलर्भ प्रकार का स्किन कैंसर, ऐसे लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क

फेमस सिंगर केविन जोनास ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक चौंकाने वाला खुलासा करते हुए बताया कि उन्हें बेसल सेल कार्सिनोमा नामक स्किन कैंसर का पता चला है, जिसके लिए उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी.

फेमस सिंगर Kevin Jonas को हुआ दुलर्भ प्रकार का स्किन कैंसर, ऐसे लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 12, 2024, 09:16 PM IST

फेमस पॉप बैंड 'जोनास ब्रदर्स' के सदस्य व सिंगर केविन जोनास ने हाल ही में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि उन्हें बेसल सेल कार्सिनोमा नामक एक प्रकार के त्वचा कैंसर का पता चला है. इस खबर से उनके फैंस काफी चिंतित हैं. आपको बता दें कि केविन जोनास बॉलीवुड स्टार प्रियंका चोपड़ा के जेठ यानी निक जोनास के बड़े भाई हैं. 

अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में केविन जोनास ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह अस्पताल के बिस्तर पर लेटे हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो में वह बता रहे हैं कि उनके सिर पर एक छोटा सा तिल था, जिसका उन्होंने हाल ही में डॉक्टर से चेकअप करवाया. जांच के बाद पता चला कि वह बेसल सेल कार्सिनोमा नामक स्किन कैंसर है.

वीडियो में केविन कहते हैं कि आज मुझे बेसल सेल कार्सिनोमा को अपने सिर से हटाने के लिए सर्जरी करवाई जा रही है. हां, यह सच है कि मेरे सिर पर एक छोटा सा स्किन कैंसर था। उन्होंने आगे कहा कि इस पोस्ट के माध्यम से मैं आप सभी को यह संदेश देना चाहता हूं कि अपने शरीर के किसी भी असामान्य निशान को नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर से जरूर जांच करवाएं. उन्होंने वीडियो के अंत में अपने फैंस को शुक्रिया अदा किया.

बेसल सेल कार्सिनोमा क्या है?
बेसल सेल कार्सिनोमा स्किन कैंसर का सबसे आम प्रकार है. यह आमतौर पर उन क्षेत्रों में विकसित होता है जो सूर्य के संपर्क में अधिक रहते हैं, जैसे कि चेहरा, कान, गर्दन और कंधे. यह धीमी गति से बढ़ने वाला कैंसर होता है और अगर इसका जल्दी पता चल जाए और इलाज कर लिया जाए तो यह पूरी तरह से ठीक हो सकता है.

बेसल सेल कार्सिनोमा के लक्षण
* स्किन पर एक छोटा, मोम जैसा या गुलाबी रंग का उभार.
* एक चमकदार या मोती जैसा दिखने वाला घाव.
* एक ऐसा घाव जो ठीक नहीं होता है और लगातार खून बहता रहता है.
* स्किन पर एक काला या भूरा रंग का पैच.

स्किन कैंसर से बचाव कैसे करें?
* सूरज की तेज किरणों से बचें, खासकर सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच.
* बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करें. कम से कम एसपीएफ-30 का सनस्क्रीन लगाएं.
* हर साल अपनी स्किन की डॉक्टर से जांच करवाएं.

केविन जोनास का ये कदम सराहनीय
केविन जोनास का यह कदम सराहनीय है कि उन्होंने अपने साथ हुई इस परेशानी को सार्वजनिक रूप से शेयर किया है. इससे लोगों में स्किन कैंसर के प्रति जागरूकता फैलेगी और वे अपनी त्वचा का ध्यान रखेंगे.

Read More
{}{}