trendingNow12332002
Hindi News >>Health
Advertisement

वेट लॉस के लिए खा रहे चिया सीड्स, फायदों के चक्कर में हो सकता है नुकसान, जानें कितना खाना चाहिए Chia Seeds

Chia Seeds Side Effects: चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें और संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें. हालांकि चिया सीड्स सेहतमंद होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इनटेक से नुकसान भी हो सकता है.

वेट लॉस के लिए खा रहे चिया सीड्स, फायदों के चक्कर में हो सकता है नुकसान, जानें कितना खाना चाहिए Chia Seeds
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 11, 2024, 11:52 PM IST

चिया सीड्स पिछले कुछ सालों में सुपरफूड के रूप में काफी लोकप्रिय हुए हैं. ये छोटे बीज पोषण से भरपूर होते हैं, खासतौर पर वेट लॉस करने वाले लोग इसका सेवन खूब करते हैं.  लेकिन इसका अत्यधिक सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आइए जानें चिया सीड्स से जुड़े कुछ संभावित दुष्प्रभावों के बारे में-

चिया सीड्स खाने के नुकसान

चिया सीड्स में उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो पाचन के लिए तो जरूरी है, लेकिन इसकी अधिकता पेट फूलना, गैस बनना और कब्ज जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है. इसलिए, विशेष रूप से उन लोगों को जिन्हें पहले से ही पाचन संबंधी दिक्कतें हैं, उन्हें सीमित मात्रा में ही चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए.

चिया सीड्स कुछ दवाओं, जैसे ब्लड थिनर या ब्लड प्रेशर की दवाओं, के साथ रिएक्ट कर सकते हैं. इसलिए, यदि आप कोई दवा ले रहे हैं, तो चिया सीड्स का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

चिया सीड्स ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है. लेकिन, अगर आप पहले से ही ब्लड शुगर कम करने की दवा ले रहे हैं, तो चिया सीड्स का सेवन आपके ब्लड शुगर को अत्यधिक गिरा सकता है.

चिया सीड्स का सेवन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

हमेशा सीमित मात्रा में ही चिया सीड्स का सेवन करें, शुरुआत में एक से दो चम्मच से ज्यादा न लें.  चिया सीड्स का सेवन करने से पहले उन्हें पानी या किसी लिक्विड में मिलाकर थोड़ी देर के लिए रख दें, ताकि वो फूल सकें. अगर आपको कोई पाचन संबंधी समस्या या अन्य स्वास्थ्य स्थिति है, तो चिया सीड्स का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}