trendingNow12043936
Hindi News >>वेलनेस
Advertisement

ब्रेकफास्ट में बेफिकर हो कर खाओ ये चीजें, नहीं बढ़ेगा वजन, शरीर भी रहेगा फिट

Breakfast for Weight Loss: आज हम आपको कुछ लो कैलोरी ब्रेकफास्ट बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा और वजन भी ज्यादा नहीं बढ़ेंगा.

ब्रेकफास्ट में बेफिकर हो कर खाओ ये चीजें, नहीं बढ़ेगा वजन, शरीर भी रहेगा फिट
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Jan 13, 2024, 11:55 AM IST

Low Calories Breakfast: हमारे शरीर के लिए 3 समय का खाना बहुत जरूरी होता है. इनमें से सबसे जरूरी है ब्रेकफास्ट. हमें सुबह के समय ऐसा ब्रेकफास्ट करना चाहिए जिससे हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहे और शरीर में एनर्जी भी भरपूर रहे. कई बार लोग वजन कम करने के लिए ब्रेकफास्ट करना छोड़ देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. आज हम आपको कुछ लो कैलोरी ब्रेकफास्ट बताने जा रहे हैं जिसको खाने से आपका पेट भी भरा रहेगा और वजन भी ज्यादा नहीं बढ़ेंगा.

 

इडली

इडली एक बहुत ही लो कैलोरी ब्रेकफास्ट है जिसे आप सुबह खा सकते हैं. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आसानी से पच भी जाता है. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पाया जाता है जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम होता है. 

 

मूंग दाल चीला

मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फॉस्फोरस समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मूंग दाल के चीले में कैलोरी भी कम होती है जिससे वजन भी ज्यादा नहीं बढ़ता है और साथ में पाचन भी दुरुस्त रहता है.

 

पोहा

पोहा बहुत लोगों को पसंद होता है. आप ब्रेकफास्ट के तौर पर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. पोहा भी एक लो कैलोरी फूड है जिसे खाने से पेट भरता है और वजन भी कंट्रोल रहता है.

 

ऑम्लेट

आप सुबह के समय सब्जियों से भरा ऑम्लेट खा सकते हैं. ऑम्लेट अंडे से बनता है और अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है. सब्जियों से भरपूर ऑम्लेट खाने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है और वजन बढ़ने की चिंता भी नहीं रहती है. इसके साथ-साथ हड्डियां और हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 
Read More
{}{}