trendingNow11516828
Hindi News >>Health
Advertisement

Breakfast: सुबह नाश्ते में खाएं ये फूड्स, पाचन से लेकर इम्यूनिटी रहेगी स्ट्रॉन्ग

Healthy Breakfast: सुबह का नाश्ता हमेशा हेल्दी और भरपूर करना चाहिए. डॉक्टर भी इस बात की सलाह देते हैं. लेकिन कुछ लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सुबह के नाश्ते में क्या खाएं और क्या नहीं? आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे ब्रेकफास्ट (Healthy Breakfast) में खाने वाले फूड्स, जो आपकी हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होंगे...   

सुबह का नाश्ता ऐसे बनाएं हेल्दी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 06, 2023, 01:54 PM IST

Healthy Breakfast: भारतीय नाश्ते की अगर बात करें तो पराठा-सब्जी सबसे पहले दिमाग में आता है. ज्यादातर घरों में सुबह के नाश्ते में आपको यही मिलेगा. लेकिन डाइट कॉन्शियस लोग इस सोच में पड़ जाते हैं कि सुबह के नाश्ते में किन चीजों को शामिल करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि नाश्ता हमेशा हेल्दी होना चाहिए. सुबह के नाश्ते में ऐसी चीजें शामिल हों, जिससे आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस कर सकें. इसलिए आज हम आपको सुबह के नाश्ते में खाने वाले ( Healthy Morning Breakfast) कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिसके सेवन से न सिर्फ आपकी इम्यूनिटी मजबूत होगी बल्कि पाचन ( Immunity And Digestion Breakfast) भी हेल्दी रहेगा. तो आइये जानें इन फूड्स के बारे में...

1. सुबह की रुटीन में सबसे पहले आप खाली पेट गुनगुने पानी के साथ शहद मिलाकर पीना शुरू कर सकते हैं. इसके बाद नाश्ते में आप विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड ले सकते हैं. इसके लिए आप फलों को शामिल करें. जैसे सेब, संतरा, पपीता, तरबूज ये सभी पौष्टिक होने के साथ ही शरीर को उर्जा देते हैं.

2. अगर आपको सुबह खाली पेट नाश्ते में कुछ नहीं समझ आता कि क्या खाएं तो, ओटमील का सेवन कर सकते हैं. साधारण ओटमील को आप फलों के साथ मिलाकर खा सकते हैं. ये एक हेल्दी नाश्ता है. दरअसल, ओट्स में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम बहुत अच्छी मात्रा में होता है. ये दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

3. डाइट कॉन्शियस लोगों के लिए सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाने के लिए फलों में केला एक अच्छा ऑप्शन है. केले को आप दूध में मैश करके खा सकते हैं या ऐसे भी खा सकते हैं. केले में पोटेशियम काफी अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए जिन्हें हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है, वो नाश्ते में केला जरूर लें. इससे आपको इंसटेंट एनर्जी भी मिलती है. साथ ही लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है. 

4. हेल्दी नाश्ते के लिए आप एक कटोरी दही भी शामिल कर सकते हैं. दही हमारी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. ब्रेकफास्ट में दही खाने से शरीर को प्रोबायोटिक्स मिलते हैं, जो कि पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं. इससे आपका पाचन भी अच्छा रहता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

Read More
{}{}