Hindi News >>Health
Advertisement

Muskmelon: खरबूजा खाकर तेजी से बढ़ेगी इम्युनिटी, दिल की सेहत भी होगी अच्छी, जानें इसके अन्य फायदे

Muskmelon Benefits For Health: गर्मियों के आते ही बाजार में कई सारे ऐसे फल मिलने लगते हैं जो इस मौसम में हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं. खरबूजा इन्हीं फलों में से एक है. अगर आप भी इसे खाने के शौकीन हैं तो चलिए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...  

Muskmelon: खरबूजा खाकर तेजी से बढ़ेगी इम्युनिटी, दिल की सेहत भी होगी अच्छी, जानें इसके अन्य फायदे
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 01, 2023, 04:20 PM IST

Muskmelon Benefits For Health: गर्मियों की शुरुआत के साथ हमारी लाइफस्टाइल भी बदलने लगी है. इस मौसम में तेज गर्मी की वजह से अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. खाने-पीने में हुई जरा सी लापरवाही हमारी सेहत पर भारी पड़ सकती है. इस मौसम में खासतौर पर ऐसी फल-सब्जियां खानी चाहिए, जो गर्मी में हमें ठंडक दें और हमें सेहतमंद बनाए रखें. खरबूजा इन्हीं फलों में से एक है, जिसे गर्मियों में खाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो गर्मी आते ही अपनी डाइट में खरबूजा शामिल करते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे इसके कुछ हैरान कर देने वाले फायदों के बारे में...

1. कब्ज को दूर करे
अक्सर गर्मियों के मौसम में ज्यादा तेल-मसाला खाने की वजह से पेट खराब हो जाता है. ऐसे में ज्यादातर लोग इस मौसम में हल्का भोजन करना ही पसंद करते हैं. वहीं, अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं, तो इसके खरबूजा आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. इसमें मौजूद फाइबर कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मददगार है.

2. आंखों के लिए गुणकारी
खरबूजा हमारी सेहत के साथ ही हमारी आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन आंखों की रोशनी बढ़ाने में काफी सहायक है. साथ ही यह मोतियाबिंद के खतरे को भी कम करता है.

3. दिल के लिए फायदेमंद
अगर आप गर्मियों में नियमित रूप से खरबूजे का सेवन करते हैं, तो इससे आप दिल से जुड़ी कई बीमारियों से बच सकते हैं. दरअसल, खरबूजे में मौजूद फोलिक एसिड रक्त नलिकाओं (ब्लड वैसल्स) में खून के जमने या थक्का बनने से रोकते हैं, जिससे आपका दिल सेहतमंद बना रहता है.

4. पथरी की समस्या में असरदार
अगर आप किडनी स्टोन की समस्या से परेशान हैं, तो आपको खरबूजे का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में पानी और ऑक्सीकाइन पाया जाता है, जो किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

{}{}