trendingNow11406375
Hindi News >>Health
Advertisement

Low-Calorie Sweets: दिवाली में वजन बढ़ने के डर से नहीं खा पाते मिठाई? ऐसे बनाएं वॉलनट बर्फी

Low-Calorie Sweets In Diwali: त्योहारों में वजन बढ़ने की टेंशन से लोग मिठाइयों का खुलकर मजा नहीं ले पाते हैं. लेकिन आपकी ये टेंशन इस दिवाली दूर हो जाएगी. आप दिवाली आप घर पर बनाएं लो-कैलोरी वॉलनट बर्फी. 

इस दिवाली खाएं वॉलनट बर्फी
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 22, 2022, 03:25 PM IST

Low-Calorie Sweets In Diwali: दिवाली के त्योहार में लोगों के घर मिठाइयों की भरमार हो जाती है. इस मौके पर लोगों को मिठाइयां खाना-खिलाना बहुत अच्छा लगता है. लेकिन इस पर्व में एक टेंशन भी होती है वो है वजन और मोटापा बढ़ने की. कई बार लोग इसी डर से मन भर के मिठाइयों का मजा नहीं ले पाते हैं. खासतौर से उनके लिए और टेंशन हो जाती है जो पहले से ही किसी न किसी बीमारी से जूझ रहे हैं. ऐसे लोग चाहकर भी कई सारी चीजें नहीं खा पाते. तो चलिए आज हम आपको बताएंगे लो-कैलोरी वाली मिठाइयों की रेसिपी. जिसे आसानी से आप घर पर बनाकर खा सकते हैं. इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आप फेस्टिवल को एंजॉय भी कर पाएंगे. 

1. घर पर बनाएं वॉलनट बर्फी
इसे बनाने के लिए आपको सामग्री में 1 कप वॉलनट्स यानी अखरोट, 1/2 किलो खोया, 1 कप गुड़ का पाउडर, 1/2 चम्मच इलायची, घी. अब सबसे पहले अखरोट (वॉलनट्स) को मिक्सी में दरदरा पीस लें. ध्यान रखें कि आपको इसका बारीक पाउडर नहीं करना है वरना बर्फी का टेक्सचर बदल जाएगा. अब पैन में खोया डालकर हल्का सुनहरा होने तक भून लें. इसके बाद इसमें गुड़ डालकर मिक्स करें. फिर इसमें इलायची पाउडर मिलाएं और पिसे हुए अखरोट भी मिलाएं और कुछ देर और पकाएं. अब एक प्लेट लें और उसपर अच्छे से घी का लेप लगा दें. फिर प्लेट पर खोए वाला मिश्रण फैला दें. ठंडा होने के लिए एक घंटे तक फ्रिज में रख सकते हैं. इससे मिश्रण अच्छे से सेट हो जाएगा. इसके बाद इसे बर्फी के शेप में काट लें. 

जानें वॉलनट बर्फी के फायदे 
अखरोट यानी वॉलनट सिर्फ मस्तिष्क के लिए ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अखरोट आपको हेल्दी ग्लो और फ्लॉलेस स्किन भी देता है. सुंदर चमकदार स्किन पाने के लिए वॉलनट बर्फी खा सकते हैं. दरअसल, अखरोट बेजान स्किन को रीफ्रेश करने के लिए पोषण का पावरहाउस माना जाता है. ये आपको किसी तरह से नुकसान नहीं करेगी. साथ ही ये एक लो-कैलोरी मिठाई है. इसे खाने से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}