trendingNow11351455
Hindi News >>Health
Advertisement

सेब को छील कर नहीं छिलके सहित खाएं, कमाल के हैं इसके फायदे

Apple Peel Benefits: ज्यादातर लोग सेब का छिलका हटाकर सेब खाना पसंद करते हैं. लेकिन ऐसे में सेब के सारे तत्व खत्म हो जाते हैं. सेब के छिलके में वजन को कम करने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए सेब को छिलके सहित ही खाना चाहिए.  

सेब को छील कर नहीं छिलके सहित खाएं, कमाल के हैं इसके फायदे
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 14, 2022, 03:02 PM IST

Apple Peel Benefits: फल हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसलिए डॉक्टर्स भी हर रोज एक फल जरूर खाने की सलाह देते हैं. सुपरफ्रूट की अगर बात करें सेब का नाम सबसे पहले आता हैं. इसमें सभी तरह के पोषक तत्व होते हैं. जो आपको शरीर को ताकत देते हैं. वैसे तो अधिकतर फलों को धुलकर और उनका छिलका उतार कर ही खाया जाता है. लेकिन कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें आप सिर्फ धुलकर ही खा सकते हैं. हम बात कर रहे हैं सेब की. जी हां, बहुत से लोगों के मन में संशय रहता है कि सेब को छिलके सहित खाना चाहिए या फिर छिलका उतार कर. तो चलिए आज हम इसी को लेकर विस्तार से जानेंगे. 

दरअसल, सेब एक ऐसा फल है जो शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है. अगर आप इसका छिलका हटाकर खाते हैं तो इसका मतलब है कि सेब के सारे पोषक तत्वों को खत्म करना. आपको बता दें कि सेब को छिलके सहित ही खाएं इससे आपके शरीर को जरूरी फाइबर मिलेंगे. बहुत से लोग एप्पल का जूस पीना पसंद करते हैं.     

सेब के छिलके के फायदे
आपको बता दें सेब के छिलकों में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन पाए जाते हैं. साथ ही सेब का छिलका वजन कम करने में फायदेमंद होता है. सेब के छिलके के सेवन से ब्रेन सेल्स डैमेज नहीं होते है. वहीं डायबिटिक पेशेंट के लिए छिलके समेत सेब खाने की सलाह दी जाती है. सेब का छिलका शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. 

वजन घटाने में मददगार
जिनका मोटापा बढ़ गया है और वजन घटाने की कोशिश में लगे हुए हैं तो आपको छिलके सहित सेब खाना चाहिए. छिलके में ओर्सोलिक एसिड होता है जो मोटापे को कम करने में मदद करता है. इसे खाने से शरीर के मसल फैट बढ़ते हैं और कैलोरी जलती है. इससे वजन बढ़ने का खतरा कम होता है. आप सेब को अच्छे से धुलकर साबुत या फिर काटकर स्लाइस करके भी खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}