trendingNow12329021
Hindi News >>Health
Advertisement

वेट लॉस का ईजी तरीका, सुबह उठते ही पिएं ये 5 ड्रिंक, धुआं हो जाएगी बॉडी में जमा चर्बी

How To Get Rid Of Fat: मोटापे से छुटकारा पाना आसान नहीं है. इसके लिए एक्सरसाइज के साथ खानपान की आदतों और समय का बहुत ध्यान देना होता है. ऐसे में कुछ मॉर्निंग ड्रिंक्स को वेट लॉस के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

वेट लॉस का ईजी तरीका, सुबह उठते ही पिएं ये 5 ड्रिंक, धुआं हो जाएगी बॉडी में जमा चर्बी
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 10, 2024, 06:07 AM IST

कई लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, लेकिन सुबह की शुरुआत एक हेल्दी पेय से करने जितना आसान और फायदेमंद उपाय कुछ नहीं है. जी हां, सुबह खाली पेट पिया गया सही पेय न सिर्फ आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है, बल्कि वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है. आइए जानें कुछ ऐसे ही जादुई घूंटों के बारे में जिन्हें आप अपने वेट लॉस जर्नी में शामिल कर सकते हैं. 

गुनगुना पानी

यह तो सबसे आसान और कारगर नुस्खा है. सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है. गुनगुना पानी मल त्याग को भी सुचारू बनाता है, और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. 

ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है. इसके साथ ही ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन नामक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर जल्दी से कैलोरी बर्न करता है. 

मेथी का पानी

मेथी के बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पेट को देर तक भरा रखता है और बार-बार भूख लगने से रोकता है. साथ ही मेथी का पानी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है और वजन घटाने में सहायक होता है.  

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

अदरक का पानी

अदरक शरीर की जमी हुई चर्बी को कम करने में मदद करता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में थोड़ा सा अदरक डालकर पीने से पाचन क्रिया तेज होती है और शरीर में इंसुलिन का स्तर भी नियंत्रित रहता है. 

चिया सीड्स का पानी

चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है. ये फाइबर पानी को सोख लेते हैं, जिससे पेट देर तक भरा रहता है और आप कम खाते हैं. साथ ही चिया सीड्स पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने के दौरान शरीर को पोषण देने में मदद करते हैं. 

ध्यान देने योग्य बातें

सिर्फ सुबह का हेल्दी पेय पीने से ही वजन नहीं घटता. इसके साथ ही संतुलित आहार और नियमित व्यायाम भी जरूरी है.  किसी भी पेय का सेवन करने से पहले किसी भी तरह की एलर्जी या स्वास्थ्य समस्या होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें. इन पेय पदार्थों में चीनी या शहद मिलाने से बचें.  सुबह के पेय के साथ साथ पूरे दिन भर में भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}