trendingNow11406148
Hindi News >>Health
Advertisement

Digestive Green Tea: दिवाली में जरूर पिएं होम मेड डाइजेस्टिव ग्रीन टी, नहीं होगी पाचन की दिक्कत

Good Digestion Tips: दिवाली में कई लोगों को पेट खराब होने या अपच होने का डर लगा रहता है. जिससे लोग डर-डर के खाते हैं. लेकिन इस दिवाली आप खुलकर अपनी पसंद की डिशेज खा सकते हैं और आपको पेट से जुड़ी कोई समस्या भी नहीं होगी. 

Digestive Green Tea: दिवाली में जरूर पिएं होम मेड डाइजेस्टिव ग्रीन टी, नहीं होगी पाचन की दिक्कत
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 22, 2022, 12:50 PM IST

Good Digestion Tips: आज धनतेरस है. आज से पांच दिनों तक दिवाली पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा. दिवाली के त्योहार में मिठाई का विशेष महत्व रहता है. इसमें लोग एक दूसरे को अच्छी-अच्छी चीजें खिलाते हैं. लेकिन इस पर्व में कई बार लोग अधिक खाने की वजह से बीमार भी पड़ जाते हैं. ऐसे में उन्हें एसिडिटी, ब्लोटिंग या इनडाइजेशन की समस्या होने लगती है. त्योहारों में मसालेदार, तलाभुना और मीठी चीजें घरों में अधिक बनती हैं, जिसे खाने के बाद कुछ लोगों को पचता नहीं हैं. तो ऐसे में आप परेशान न हों, इसके लिए आप होममेड डाइजेस्टिव ग्रीन टी पी सकते हैं. इससे आपको बहुत से फायदे मिलेंगे. आइये जानें इसे बनाने का तरीका और अन्य फायदे.

इस तरह बनाएं Green Tea 

होम मेड ग्रीन टी बनाने के लिए आपको 1 चम्मम मेथी दाना, 1 चम्मच सौंफ,1 चम्मम अजवाइन,1 चम्मम जीरा,आधा चम्मच काली मिर्च, आधा चम्मच अदरक (सोंठ) पाउडर चाहिए होगा. इसके बाद इन सभी मसालों को मिक्स करके पीस लें. पाउडर बनाने के बाद एक कप गर्म पानी करके उसमें 1 चम्मच ये पाउडर डाल दें. इसके बाद छानकर एक कप खाने के बाद पियें. खाना खाने के बाद आप अगर ये होम मेड ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपने जो कुछ भी खाया-पिया होगा सब पच जाएगा. 

क्या होंगे फायदे

इस डाइजेस्टिव ग्रीन टी में शामिल सौंफ शरीर से गैस दूर करती है. साथ ही पेट में भारीपन या ब्लोटिंग की समस्या नहीं होगी. वहीं मेथी भी डाइजेशन के लिए अच्छी होती है. इसे पीने से कॉन्सटिपेशन नहीं होगा. इस ग्रीन टी में मौजूद अजवाइन कुछ भी खाया हुआ आसानी से पचा देगी. काली मिर्च से शरीर को गर्माहट मिलेगी. सोंठ पाउडर से सर्दी खांसी दूर करने में मदद मिलेगी.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}