Hindi News >>Health
Advertisement

सुबह उठते ही पिएं सौंफ का पानी, इसके औषधीय गुण दिलाएंगे पेट की समस्या से निजात

Eating Fennel Seeds Benefits: सौंफ चेहरे और पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीने से कई लाभ मिलते हैं. इससे वजन कम करने के साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी ठीक होती है. 

सुबह उठते ही पिएं सौंफ का पानी, इसके औषधीय गुण दिलाएंगे पेट की समस्या से निजात
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 31, 2022, 01:40 PM IST

Eating Fennel Benefits: भारतीय किचन में पाई जाने वाली सौंफ लोकप्रिय मसालों में से एक है. खाने में भरवा बनाने के लिए इसका अधिकतर इस्तेमाल किया जाता है. चाहे वह बैगन का भरवा हो, करेले का भरवा हो, भिंडी का भरवा हो यो फिर कोई अचार, इनके मसालों में सौंफ जरूर मिलाई जाती है. वहीं आपने नोटिस किया होगा कि होटल में भी खाना खाने के बाद हमें सौंफ खाने के लिए दी जाती है. इसकी वजह है कि सौंफ की खुशबू अच्छी होती है और यह पाचन को ठीक करती है. इसके साथ ही सौंफ खाने के कई स्वास्थ लाभ हैं. आइए जानते हैं सौंफ खाने के फायदे और सेवन के तरीकों के बारे में.  

खाली पेट सौंफ खाने के लाभ- 

-अगर आपको पाचन संबंधी समस्याएं रहती है तो खाली पेट सौंफ क पानी पिएं. सौंफ में मौजूद एनेथोल, फेनचोन और एस्ट्रैगोल जैसे आवश्यक तेल आपके कब्ज, गैस और सूजन की समस्या को ठीक कर सकते हैं. इससे गैस्ट्रिक जूस और एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और खाने का पाचन सही ढंग से होता है. जब पाचन तंत्र स्वस्थ होगा तो आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा. 

-वहीं खाली पेट सौंफ का पानी पीने से वजन कम हो सकता है. इससे आपका शरीर डिटॉक्स होगा और फैट जमा नहीं होगा. साथ ही यह फाइबर से भरपूर होते हैं जिसकी मदद से खाना आसानी से पचता है.  

-इसके साथ ही यह त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी है. सौंफ में सेलेनियम, कैल्शियम और जिंक जैसे मिनरल्स होते हैं, जो कि रक्त प्रवाह में ऑक्सीजन संतुलन बनाए रखते है और हार्मोन को संतुलित करते हैं. सौंफ में विटामिन सी पाए जाते है. इसका पानी पीने से चेहरे की चमक बढ़ती है और आपकी त्वचा को नमी मिलती है. 

-सौंफ आंखों की अच्छी रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद है. सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बेहतर करता है. सौंफ के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण आंखों की जलन को कम करते हैं. सौंफ में पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. 

-अगर आपको पान-मसाल या गुटखा खाने की आदत है, तो सौंफ आपके लिए अमृत का काम कर सकती है. थोड़ी सौंफ को साफ करके एक छोटे डिब्बे में रख लें. चाहें तो थोड़ी मिसरी भी मिला सकते हैं. इसे आप अपने बैग में रख सकते हैं और मसाला खाने की जगह सौंफ खाएं. इससे आपकी गुटखा खाने की आदत भी छूट जाएगी. 
 
सौंफ के पानी का कैसे करें सेवन- 

1. सौंफ को पहले अच्छे से धो लें. रातभर के लिए सौंफ को साफ पानी में भिगो दें. फिर सुबह उठकर इसका पानी पी लें.  

2. आप चाहें तो सौंफ को भूनकर इसे पानी में उबालकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं. इससे बहुत फायदा होगा.

3. नॉर्मल चाय की जगह आप सुबह सौंफ की चाय पी सकते हैं. इससे सीने की जकड़न, सर्दी-जुकाम और खांसी से काफी आराम मिलती है. 

 Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

{}{}