trendingNow11751672
Hindi News >>Health
Advertisement

50 की उम्र में भी दिखना है Disha Patani की तरह जवां तो रोजाना करें ये 3 योगासन

Disha Patani fitness: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सी अदाकाराएं हैं जिनकी खूबसूरती की चर्चा हमेशा चलती रहती है. हालांकि, कुछ ऐसी अभिनेत्रियां भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी पहले से ज्यादा फिट और जवां दिखती हैं.

50 की उम्र में भी दिखना है Disha Patani की तरह जवां तो रोजाना करें ये 3 योगासन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 24, 2023, 10:38 AM IST

Disha Patani fitness: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में बहुत सी अदाकाराएं हैं जिनकी खूबसूरती की चर्चा हमेशा चलती रहती है. हालांकि, कुछ ऐसी अभिनेत्रियां भी हैं जो बढ़ती उम्र में भी पहले से ज्यादा फिट और जवां दिखती हैं. इस लिस्ट में मलाइका अरोड़ा का नाम भी शामिल है. वे 49 साल की उम्र में भी इतनी जवां और फिट लगती हैं कि आप उन्हें देखकर उनकी सही उम्र का अंजादा नहीं लगा सकता हैं. 

बॉलीवुड की लगभग सभी अभिनेत्रियां बिना किसी समझौते के अपनी फिटनेस पर ध्यान देती हैं और रोजाना योग करके अपनी फिटनेस को बनाए रखती हैं. इस क्रम में हम आज आपको कुछ ऐसे योगासनों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मदद से आप 50 की उम्र में भी नई अभिनेत्रियों जैसे दिशा पटनी, मोनी रॉय, आदि की तरह स्लिम और ट्रिम दिख सकती है. 

चक्की चालनासन
इसे करने के लिए सीधी पीठ के साथ बैठें और पैरों को आगे की ओर फैलाएं. अपनी उंगलियां एक-दूसरे के बीच में इंटरलॉक करें. बाजुओं को सामने की ओर आगे बढ़ाएं. गहरी सांस लें और अपने बाजुओं को पैरों के ऊपर सर्कुलर मोशन में घुमाएं. इस क्रिया के दौरान थोड़ा पीछे की ओर झुकें. फिर, वही समान प्रक्रिया दूसरी ओर करें. 10-15 बार सर्कुलर मोशन को दोहराएं। अंत में पहली पोजिशन में वापस आएं.

अर्ध कपोतासन
घुटनों के बल जमीन पर बैठें. आगे की ओर झुकें और हाथ को जमीन पर रखें. इस स्थिति से अपने आप को कैट पोजिशन तक उठाएं. फिर घुटनों को फैलाएं. दाहिने पैर को पीछे ले जाएं और बाईं पैर को आगे की ओर ले जाएं. सामने देखते हुए धीरे-धीरे सांस लें. इस पोजिशन में जब तक आपको आराम महसूस होता है तब तक ठहरें.

अधो मुख श्वानासन
योगा मैट में पेट के बल लेट जाएं और फिर सांसों को अंदर लेते हुए हाथ-पैर और हिप्स के बल शरीर को ऊपर उठाएं. ऐसे करते हुए शरीर की आकृति उल्‍टे 'V' में आ जाएगी. हाथों और कंधे को एक सीध में रखें. इस दौरान टखने बाहर की तरफ होने चाहिए. इस पोजीशन में कुछ देर तक रुकें और फिर नॉर्मल पोज में आ जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}