trendingNow11330613
Hindi News >>Health
Advertisement

बिना किसी बात के आता है अचानक पसीना? न करें अनदेखा, जानें वजह

Sudden Sweating Causes: गर्मियों में पसीना आना आम बात है. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आपको अचानक पसीना आने लगता है तो ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है. इसलिए अचानक पसीना आने को कभी इग्नोर न करें. जानिए इसके क्या कारण हो सकते हैं. 

बिना किसी बात के आता है अचानक पसीना? न करें अनदेखा, जानें वजह
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 01, 2022, 06:35 PM IST

Sudden Sweating Causes: जब हम कोई मेहनत वाला काम करते हैं तो या फिर तेज धूप और गर्मी में होते हैं तो पसीना आना आम बात है. वहीं किसी-किसी को हर मौसम में पसीना आता है. लेकिन अगर किसी व्यक्ति को अचानक पसीना आने लगे तो उसके लिए ये चिंता की बात हो सकती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अचानक पसीना आना दिल संबंधी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है. अगर आपके भी शरीर से अचानक पसीना बहने लगता है तो समय रहते डॉक्टर के पास जरूर जाएं. इससे खतरा कुछ हद तक टल सकता है. आइये जानते हैं आखिर क्यों आता है अचानक पसीना और इससे जुड़ी बीमारियों के बारे में.

क्या है कारण 
बिना बात के पसीना आने की सबसे बड़ी वजह नसों की ब्लॉरकेज होती है. नसों में जब कोलेस्ट्रॉल के कारण वसा जम जाती है तब ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है, इसे कोरोनरी धमनियां कहते हैं. कोलेस्ट्रॉल के कारण नसों में जगह कम हो जाती है और इससे हार्ट तक आसानी से ब्लड नहीं पहुंच पाता है. ऐसे में शरीर के तापमान को कम रखने की कोशिश में अधिक पसीना निकलने लगता है, जो हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है. 
 
दिल का दौरा 
एक रिपोर्ट के अनुसार, सामान्य से अधिक या अचानक से पसीना अगर आता है तो ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं. अगर आप कोई एक्सरसाइज नहीं कर रहे हैं और अधिक गर्मी नहीं पड़ रही है, तो इस तरह पसीना आना चिंताजनक है. बता दें जब किसी को हार्ट अटैक आता है तो उस दौरान कोरोनरी धमनियां दिल तक खून अच्छे से पंप नहीं कर पातीं. उस समय दिल को ज्यादा खून की जरूरत होती है, जिसकी वजह से धमनियों को दिल तक खून पहुंचाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है और इसी कारण अचानक पसीना आता है.  

रात को पसीना आना
महिलाओं को अक्सर रात में पसीना आता है. ये भी हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं. वैसे तो मेनोपॉज के दौरान रात में पसीना आना या फिर गर्मी लगने पर पसीना आना आम बात है. लेकिन अगर इसके अलावा अधिक पसीना आता है तो सावधान होने की जरूरत है. 

मेडिकल कंडीशन भी है वजह
कई लोगों को उनकी मेडिकल कंडीशन की वजह से एकाएक पसीना आने लगता है. इससे डिमेंशिया का खतरा बढ़ जाता है. विशेषज्ञों ने स्टडी से निष्कर्ष निकाला, स्ट्रोक या दिल के दौरे जैसी स्थितियों वाले लोगों में डिमेंशिया का 6खतरा तीन गुना अधिक होता है. 

हाइपरहाइड्रोसिस 
एक रिपोर्ट के मुताबिक कई बार जरूरत से ज्यादा पसीना आना खतरे का संकेत है. कई मामलों के हाइपरहाइड्रोसिस से पीड़ित लोगों को ये समस्या ज्यादा होती है. ऐसे में लापरवाही करना ठीक नहीं. अगर आपको भी एकाएक पसीना आता है तो डॉक्टर से जरूर परामर्श लें. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}