trendingNow12368929
Hindi News >>Health
Advertisement

बढ़ा हुआ नाखून है 5 बीमारियों का घर, जानिए कितने दिनों पर इसे काटना चाहिए?

Nail Cutting: हमारे बड़े बुर्जुर्ग अक्सर कहा करते हैं कि नाखून को ज्यादा नहीं बढ़ने देना चाहिए, क्या आप जानते हैं कि ऐसा बोलने के पीछे का मकसद क्या है?

बढ़ा हुआ नाखून है 5 बीमारियों का घर, जानिए कितने दिनों पर इसे काटना चाहिए?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 05, 2024, 12:44 PM IST

Disease Caused By Not Cutting Nails: बढ़े हुए नाखून सिर्फ दिखने में खराब नहीं लगते बल्कि ये कई प्रकार की बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं. हेल्दी नेल्स हमारी अच्छी सेहत का प्रतीक होते हैं, लेकिन जब नाखूनों की देखभाल नहीं की जाती, तो ये कई तरह के इंफेक्शंस और समस्याओं का कारण बन सकते हैं. यहां हम 5 ऐसी बीमारियों के बारे में चर्चा करेंगे जो बढ़े हुए नाखूनों के कारण हो सकती हैं.

1. फंगल इंफेक्शन 

फंगल इन्फेक्शन नाखूनों में होने वाली एक सामान्य समस्या है, खासकर बढ़े हुए नाखूनों में. ये संक्रमण तब होता है जब नाखूनों में नमी बनी रहती है और सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता. इस कंडीशन में नाखून मोटे, पीले या सफेद हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. फंगल इन्फेक्शन से नाखूनों में दर्द और सूजन भी हो सकती है.

2. नाखून का त्वचा में धंसना

बढ़े हुए नाखूनों के कारण इन्ग्रोन नेल की समस्या हो सकती है. जब नाखून ठीक से नहीं काटे जाते और वो किनारों से त्वचा में धंसने लगते हैं, तो इससे दर्द, सूजन और संक्रमण हो सकता है. यह परेशानी खासकर पांव के अंगूठे के नाखून में होती है और इसे ठीक करने के लिए कभी-कभी सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है.

3. बैक्टीरियल इंफेक्शन

बढ़े हुए नाखूनों के कारण बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। जब नाखून बहुत बड़े हो जाते हैं तो उनके नीचे गंदगी और बैक्टीरिया जमा हो सकते हैं। इससे नाखूनों के आसपास की त्वचा लाल, सूजी हुई और दर्दनाक हो सकती है। इस स्थिति में नाखूनों की सफाई और उचित देखभाल अत्यंत आवश्यक है।

4. नाखूनों का टूटना और फटना

बढ़े हुए नाखून कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट सकते हैं. टूटे हुए नाखून न सिर्फ दर्दनाक होते हैं बल्कि इससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है. इसके अलावा, नाखूनों का फटना भी एक आम समस्या है जो बढ़े हुए और कमजोर नाखूनों में होती है. ये समस्या खासकर उन लोगों में होती है जिनके नाखूनों में नमी और पोषण की कमी होती है.

5. स्किन डिजीज

बढ़े हुए नाखूनों से त्वचा रोग भी हो सकते हैं. जब नाखून लंबे होते हैं तो वे आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे त्वचा में खुजली, जलन और लालिमा हो सकती है. इसके अलावा, नाखूनों की सफाई न होने पर त्वचा में फोड़े-फुंसियाँ भी हो सकती हैं.

Read More
{}{}