trendingNow11767756
Hindi News >>Health
Advertisement

Dengue Fever: डेंगू के मरीज को रोज खिलाएं ये 8 फूड, प्लेटलेट्स काउंट में होगी वृद्धि

Foods for dengue patient: बारिश के मौसम में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैलता है. यह बीमारी एक मच्छर के काटने से होती है, जिसका सही वक्त पर इलाज न किया जाए तो पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है.

Dengue Fever: डेंगू के मरीज को रोज खिलाएं ये 8 फूड, प्लेटलेट्स काउंट में होगी वृद्धि
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 06, 2023, 08:17 AM IST

Foods to increase platelet count naturally: बारिश के मौसम में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैलता है. यह बीमारी एक मच्छर के काटने से होती है, जिसका सही वक्त पर इलाज न किया जाए तो पीड़ित व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. डेंगू के संक्रमण के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, शरीर में दर्द, ज्यादा थकान, आंतों में दर्द और कम प्लेटलेट्स काउंट शामिल हो सकती है. ऐसी हालत में पीड़ित के खानपान का विशेष रूप से ख्याल रखकर प्लेटलेट्स काउंट को कम होने से रोका जा सकता है. आइए जानते हैं कि डेंगू के मरीजों क्या-क्या खाना चाहिए.

प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने वाले फूड

पपीता: पपीता विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से डेंगू के मरीजों को ऊर्जा मिलती है, इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करती है.

अंजीर: अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में सहायक होते हैं.

खजूर: खजूर में विटामिन और खनिजों की मात्रा होती है जो प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद करती हैं.

अनार: अनार में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन के साथ-साथ अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

खरबूजा: खरबूजा में विटामिन सी, विटामिन ए, और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

अदरक: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट्स और शरीर के लिए महत्वपूर्ण खनिज होते हैं जो प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

पानी: डेंगू के मरीज़ों को प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. हिड्रेशन के लिए नियमित रूप से पानी पीना महत्वपूर्ण है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}