trendingNow12390864
Hindi News >>Health
Advertisement

उमस भरे मौसम में हो रहा डिहाइड्रेशन, जानिए इससे कैसे बच सकते हैं आप

उमस भरा मौसम आपको काफी परेशान करता है, इस दौरान शरीर से काफी पसीना निकलता है जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है, लेकिन इससे बचने के लिए कुछ उपाय जरूर किए जाने चाहिए.

उमस भरे मौसम में हो रहा डिहाइड्रेशन, जानिए इससे कैसे बच सकते हैं आप
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 19, 2024, 02:24 PM IST

Dehydration During Humid Weather: ह्यूमिड यानी आद्र मौसम में शरीर को ठंडा रखना और डिहाइड्रेशन से बचना एक चुनौती हो सकती है. जब वातावरण में नमी अधिक होती है, तो शरीर से पसीना आसानी से नहीं सूखता, जिससे बॉडी के टेम्प्रेचर कंट्रोल प्रॉसेस पर असर होता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है, जो सेहत के लिए नुकसान हो सकता है. यहां हम 5 अहम तरीके बताए जा रहे हैं, जिनसे आप ह्यूमिड मौसम में डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं.

ह्यूमिड वेदर में डिहाइड्रेशन से बचने के 5 तरीके

1. पर्याप्त पानी पिएं

ह्यूमिड वेदर में पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है. डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सबसे सरल और प्रभावी तरीका है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की आदत डालें. इसके अलावा अगर आप अधिक शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं या बाहर समय बिता रहे हैं, तो पानी की मात्रा और बढ़ा दें। नारियल पानी, नींबू पानी या इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर पेय पदार्थ भी शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में सहायक होते हैं।

2. हल्का और संतुलित भोजन करें

ह्यूमिड मौसम में भारी और तला-भुना भोजन खाने से बचें. ऐसे भोजन को पचाने में शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. हल्का और संतुलित भोजन करें, जिसमें फल, सब्जियां, सलाद और जूस शामिल हों. ये खाद्य पदार्थ न केवल हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करते हैं, बल्कि शरीर को जरूरी विटामिन और मिनरल्स भी देते हैं.

3. कॉटन के कपड़े पहनें

ह्यूमिड मौसम में शरीर को ठंडा रखने के लिए हल्के और सांस लेने योग्य कपड़े पहनना जरूरी है. कॉटन के कपड़े सबसे अच्छे विकल्प होते हैं, क्योंकि वे पसीने को सोखते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं. सिंथेटिक कपड़े पसीने को रोक सकते हैं, जिससे शरीर में गर्मी बढ़ जाती है और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ सकता है.

4. धूप में जाने से बचें

दिन के सबसे गर्म समय में खासकर दोपहर 12 बजे से 4 बजे के बीच, धूप में बाहर जाने से बचें. इस समय सूरज की किरणें सबसे ज्यादा तेज होती हैं, जो शरीर से अधिक मात्रा में पसीना निकाल सकती हैं और डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती हैं. अगर बाहर जाना जरूरी हो, तो छाता या टोपी का इस्तेमाल करें और खुद को ढक कर रखें.

5. हर्बल चाय और दूसरे नेचुरल ड्रिंक्स पिएं

कैफीन युक्त पेय पदार्थों जैसे चाय और कॉफी से बचें, क्योंकि ये शरीर में पानी की कमी को बढ़ा सकते हैं.  इसके बजाय, हर्बलटी, ग्रीन टी, या ताजे फलों के जूस का सेवन करें. ये ड्रिंक्स न सिर्फ हाइड्रेशन बनाए रखते हैं, बल्कि शरीर को ठंडक भी पहुंचाते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}