trendingNow11430028
Hindi News >>Health
Advertisement

Dark Spots Removal: चेहरे से पुराने दाग-धब्बे हो जाएंगे छूमंतर, स्किन पर इस तरह करें शहद का इस्तेमाल

Dark Spots Removal: चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे हमारे फेस की नेचुरल सुंदरता कम कर देते हैं. शहद आपके ये जद्दी दाग-धब्बे हमेशा के लिए हटा सकते हैं. आइए जानें कैसे शहद का इस्तेमाल करें.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 07, 2022, 06:53 PM IST

Dark Spots Home Remedies: चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे और झाइयां हमारे फेस का ग्लो कम कर देते हैं. इसे दूर करने के लिए आपके कई सारे जतन किए होंगे, लेकिन फिर ये जिद्दी निशान हटने का नाम नहीं लेते हैं. कई सारे उपाय और इलाज कराने के बाद भी आपको फायदे नहीं मिले हैं तो आप हमारी एक टिप्स अजमा कर देखें. ये घरेलू उपचार आपके चेहरे के दाग-धब्बों को हमेशा के लिए दूर कर देंगे. शहद को आप ब्यूटी सीक्रेट्स भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें स्किन को फायदे पहुंचाने वाले तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि शहद कैसे चेहरे से दाग-धब्बे हटाता है.

शहद में विटामिन ए, बी, सी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, सोडियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. कार्बोहाइड्रेट का नेचुरल सोर्स होने के कारण इससे शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और एनर्जी मिलती है और यह रोगों से लड़ने के लिए शरीर को मजबूत बनाता है. जलने के बाद पड़े निशान को हटाने के लिए भी शहद का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटीसेप्टिक और हीलिंग गुण पाए जाते हैं, जिसके नियमित इस्तेमाल से दाग जल्दी गायब हो जाते हैं. 

चेहरे से दाग-धब्बे को हटाने के लिए आपक शहद का फेस पैक भी बना सकते हैं. इसके लिए आप शहद को बेसन, मलाई और चंदन के साथ मिला लें. अब आपका फेस पैक तैयार है. इसे आप अपने चेहरे पर लाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पाने से अपना चेहरे धो लें. इससे फेस पैक से चेहरे की अशुद्धियों दूर हो जाती है और स्किन मुलायम वा चिकनी हो जाती है. इस पैक से चेहरे पर पड़े कोई पुराना दाग या झाइयां दूर हो जाती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}