Hindi News >>Health
Advertisement

हाई बीपी में फायदेमंद है ये टेस्टी डेयरी प्रोडक्ट, रोजाना खाने से दिख सकता है असर

High Blood Pressure Control: ब्लड प्रेशर बढ़ने से कई बीमारियों का खतरा पैदा होता है, ऐसे में बेहद जरूरी है कि हाई बीपी को रोकने का कारगर उपाय अपनाया जाए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

हाई बीपी में फायदेमंद है ये टेस्टी डेयरी प्रोडक्ट, रोजाना खाने से दिख सकता है असर
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 01, 2024, 07:42 AM IST

High Blood Pressure Control: भारत में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है क्योंकि यहां की फूड हैबिट्स ऐसी परेशानियों को पैदा करती है. जो बाद में दिल की बीमारियों की वजह बन जाती है. साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी (University Of South Australia) की एक रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि योगर्ट ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में कारगर है. इसका मतलब यह कि अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो इस डेयरी प्रोडक्ट को अपनी रोजाना डाइट में शामिल करें. 

30 की उम्र में ही बढ़ने लगा है ब्लड प्रेशर?

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और हाइपरटेंशन (Hypertension) इन दिनों पूरी दुनिया में एक आम समस्या बन चुकी है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के मुताबिक साल 2022 के पहले दुनिया में 30 से 79 उम्र के 1.28 बिलियन लोग इस समस्या की जद में थे.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

डॉक्टर एलेक्सेंड्रा वेड (Dr. Alexandra Wade) कहती हैं, डेयरी प्रॉडक्ट (Dairy Product), खासतौर पर दही (Curd) ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) को नॉर्मल रखने में मदद करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें कैल्शियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium) और पोटैशियम (Potassium) जैसे माइक्रो न्यूट्रिएंट्स (Micronutrient) होते हैं. स्टडी में सामने आया कि हाई बीपी वाले जिन लोगों ने दही खाया उनके बीपी की रेटिंग में करीब सात नंबर की कमी आई. 
 

दांतों को भी मजबूत करता है योगर्ट

योगर्ट खाना दांतों और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होता है. यूं तो हमारे लिए सभी डेयरी प्रॉडक्ट्स  (Dairy Products) अच्छे बताए गए हैं लेकिन दही में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला कैल्शियम (Calcium) और फास्फोरस (Phosphorus) हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}