trendingNow11436564
Hindi News >>Health
Advertisement

Cucumber Side Effects: इन लोगों को भूलकर भी रात में नहीं खाना चाहिए खीरा, हो सकती हैं कई परेशानियां; जानिए क्या?

Cucumber Side Effects: ज्यादातर खीरे का सेवन सलाद के रूप में किया जाता है या फिर सैंडविच व रायते में डालकर खाते होंगे. लेकिन ये बात जान लें कि खीरे को रात में नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों?

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 11, 2022, 06:01 PM IST

Cucumber Side Effects: खीरा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और लोग इसे खाने के साथ सलाद के रूप में खाते हैं. खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है, जिससे डिहाइड्रेशन को दूर करने में मदद मिलती है. खीरा विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स का अच्छा सोर्स है. सलाद के अलावा, लोग खीरे को सैंडविच या रायता में डालकर खाते हैं. ज्यादातर लोग खीरा खाने पसंद करते हैं, लेकिन कुछ बातें हैं, जिनपर आपको ध्यान देना चाहिए. जो भी लोग पाचन से संबंधित समस्या से परेशान हैं, उन्हें इससे परहेज करना चाहिए. इसके अलावा, रात में खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं क्यों?

कब्ज की समस्या
कुछ लोग खीरे को मुश्किल से पचा पाते हैं, क्योंकि उनका डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है. इसके कारण आपको कब्ज की समस्या हो सकती है और अगले दिन आपका पेट साफ नहीं हो पाता.

ब्लड क्लॉटिंग
खीरे में विटामिन के की मात्रा अधिक होती है. अगर बहुत अधिक खीरे का सेवन करते हैं, तो ब्लड क्लॉट (खून के थक्के) हो सकता है. जो लोग वार्फरिन (कौमामिन) या इसी तरह की खून पतला करने वाली दवाओं का उपयोग करते हैं, उन्हें डॉक्टर से परामर्श किए बिना खीरे का सेवन नहीं करना चाहिए.

डाइजेशन पर असर
रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन महसूस हो सकता है और रात में इसे पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसी कारण, खीरे को दिन के समय खाना चाहिए. दिन में आप चलते-फिरते रहते हैं, जिससे खीरा आसानी से पच जाता है.

नींद खराब होती है
रात में खीरा खाने से आपकी नींद खराब हो सकती है. खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है और इसे खाने के बाद पेट भारी हो सकता है. इसके कारण आपका हाजमा खराब हो सकता है और लेटने में दिक्कत होती है. फिर आप पूरी रात ठीक से सो नहीं पाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}