trendingNow11599648
Hindi News >>Health
Advertisement

World's Hottest Chili: ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च: खाना तो दूर, छूने से ही लग जाएगा 'करंट'!

World's Hottest Chili: कई लोग तो ऐसे होते है, जिनके मुंह में मिर्च आ जाए को कान से धुआं निकलने लगता है. लेकिन जरा सोचिए कि अगर दुनिया की सबसे तीखी मिर्च आपके मुंह में आ जाए तो क्या होगा?

World's Hottest Chili: ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्च: खाना तो दूर, छूने से ही लग जाएगा 'करंट'!
Stop
Shivendra Singh|Updated: Mar 07, 2023, 02:11 PM IST

World's Hottest Chili: भारत के लोगों को खाने पीने का काफी शौक होता है. कोई ज्यादा तीखा खाना खाना पसंद सकता है, तो कोई चटपटा. कई लोग तो ऐसे होते है, जिनके मुंह में मिर्च आ जाए को कान से धुआं निकलने लगता है. लेकिन जरा सोचिए कि अगर दुनिया की सबसे तीखी मिर्च आपके मुंह में आ जाए तो क्या होगा? आप शायद ना जानते हो दुनिया का सबसे तीखी मिर्च कैरोलिना रीपर (Carolina Reaper) है. ये नॉर्मल मिर्च से 10 हजार गुना तीखी होती है.

कैरोलिना रीपर में औसतन 1.5 मिलियन स्कोविल हीट यूनिट पाई जाती है. इसके तीखेपन की जांच दक्षिणी कैरोलीना की विनथ्रॉप यूनिवर्सिटी ने की थी, जिसके बाद 2013 में कैरोलिना रीपर को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड द्वारा दुनिया की सबसे तीखी मिर्च के रूप में प्रमाणित किया गया था. इस मिर्च को अमेरिका में उगाया जाता है. कैरोलिना रीपर को स्वीट हैबनेरो और नागा वाइपर मिर्च के बीच क्रॉस करके तैयार किया जाता है. इसके क्रॉसब्रीड का कनेक्शन भारत से भी हो सकता है.

बेहद खतरनाक है कैरोलिना रीपर
कैरोलिना रीपर कितनी खतरनाक हो सकती है, शायद आपको अंदाजा ना हो. इसका एक उदाहरण 2018 में देखे को मिला है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में एक 34 वर्षीय युवक ने मिर्च खाने की प्रतियोगिता में भाग लिया. उसने कैरोलिना रीपर को इतना ज्यादा खा लिया कि उसके सिर में तेज दर्द होने लगा और वह बेहोश हो गया. आनन-फानन में उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया.

भारत की ये मिर्च नहीं है किसी से कम
शायद आपको नहीं पता होगा कि कैरोलिना रीपर के के गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होने से पहले भारत की भूत जोलकिया दुनिया की सबसे तीखी मिर्च थी. इसे 2007 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था. ये भारत के असम, नागालैंड और मणिपुर जैसे राज्यों पाई जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}