Hindi News >>Health
Advertisement

Brain Awareness Month: क्या ब्रेन के सारे हिस्से सही तरह से कर रहे काम? न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया दिमाग में गड़बड़ी के संकेत

How can I improve my brain health: ब्रेन हेल्थ हमारे पूरे हेल्थ की भलाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर और चेतावनी के संकेतों पर ध्यान देकर, हम अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रख सकते हैं और जीवन की बेहतर गुणवत्ता को बढ़ा सकते हैं.  

Brain Awareness Month: क्या ब्रेन के सारे हिस्से सही तरह से कर रहे काम? न्यूरोलॉजिस्ट ने बताया दिमाग में गड़बड़ी के संकेत
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 30, 2024, 12:37 PM IST

ब्रेन शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. इसका स्वस्थ रहना जीवन की गुणवत्ता का आधार है. ऐसे में विश्व मस्तिष्क स्वास्थ्य जागरूकता महीना (Brain Awareness Month 2024) जून के अवसर पर, डॉक्टर सोनिया लाल गुप्ता, सीनियर न्यूरोलॉजिस्ट और डायरेक्टर, मेट्रो ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स ब्रेन से जुड़ी ऐसी जानकारियां दी हैं जिसकी मदद से इसमें होने वाली गड़बड़ियों का पता शुरुआती स्टेज पर लगाया जा सकता है. इसके साथ ही ब्रेन को हेल्दी रखने के उपायों को जान सकते हैं. 

मस्तिष्क स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ रही हैं

भारत में मस्तिष्क स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. स्ट्रोक, मिर्गी, याददाश्त कम होना, अवसाद और चिंता जैसी बीमारियां आम होती जा रही हैं. लैंसेट ग्लोबल हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 1990 से 2019 तक भारत में इन स्थितियों में 43% की वृद्धि देखी गई है.

चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें

यदि आपको याददाश्त में कमी, भ्रम, मूड में बदलाव, या सोचने और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. एक्सपर्ट बताते हैं कि ये मस्तिष्क स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत हो सकते हैं जिनके लिए चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है.

इसे भी पढ़ें- खराब नींद-खर्राटे दिमाग की नसों को कर सकते हैं कमजोर, एम्स की स्टडी में हुए चौंकाने वाले खुलासे

मस्तिष्क स्वास्थ्य को कैसे बनाए रखें

अच्छी खबर यह है कि हम जीवनशैली में बदलाव करके अपने मस्तिष्क स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।.यहां कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए गए हैं-

एक्सरसाइज करें-  शारीरिक गतिविधि ब्लड सर्कुलेशन और संज्ञानात्मक कार्यों को बढ़ाती है. पैदल चलना, दौड़ना, योग और खेल जैसी गतिविधियां मस्तिष्क के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं.

पौष्टिक भोजन खाएं- फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन से भरपूर संतुलित आहार मस्तिष्क को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्त मछली और अलसी के बीज विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं. 

मानसिक रूप से सक्रिय रहें-  पहेलियां सुलझाना, किताबें पढ़ना, नए कौशल सीखना और मस्तिष्क को चुनौती देने वाली अन्य गतिविधियों में शामिल होना संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाता है और डिमेंशिया की शुरुआत में देरी कर सकता है.

पर्याप्त नींद लें-  याददाश्त को मजबूत करने और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए पर्याप्त नींद की आवश्यकता होती है. हर रात 7-8 घंटे की अच्छी नींद का लक्ष्य रखें.

तनाव कम करें- तनाव मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है. योग, ध्यान और गहरी सांस लेने के व्यायाम तनाव को कम करने और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

सामाजिक रूप से जुड़े रहें- मजबूत सामाजिक संबंध मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं, सामाजिक गतिविधियों में भाग लें और क्लब या समूहों में शामिल हों.

{}{}