trendingNow11394391
Hindi News >>Health
Advertisement

Brahmi for Brain health: नेचुरल मेमोरी टॉनिक है ब्राह्मी, जानें ये दिमाग की सेहत को कैसे करता है बूस्ट

Brahmi for Brain health: ब्राह्मी एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है, जिसमें तनाव और चिंता को कम करने वाले गुण होते हैं. इसकी पत्तियां एक छोटे से गोल आकार की होती है. आइए जानते हैं ब्राह्मी के फायदे.

प्रतिकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 14, 2022, 11:54 AM IST

Brahmi for Brain health: भारत में ब्राह्मी (Brahmi) एक बहुत लोकप्रिय जड़ी बूटी है. आयुर्वेद में तनाव और चिंता को कम करने के गुणों के कारण इसे मस्तिष्क की दवा के रूप में देखा जाता है. यह गोटू कोला के रूप में भी जाना जाता है. इस पौधे का नाम ब्राह्मण से लिया गया है, जो चेतना (consciousness) का संस्कृत नाम है. ब्राह्मी के अन्य नाम सेंटेला एशियाटिक और बकोपा मोनेरी हैं. ब्राह्मी की पत्तियां एक छोटे से गोल आकार की होती है, जो दिमाग के सेरिबैलम जैसा दिखता है. आइए जानते हैं ब्राह्मी के कुछ लाभ.

मेमोरी बूस्टर
ब्राह्मी में मन को शांत करने के गुण होते हैं, इसलिए यह दिमाग के मेमोरी पार्ट को बढ़ाता है. यह एकाग्रता और ध्यान को सपोर्ट करता है. साथ ही, ये दिमाग की संज्ञानात्मक कार्यप्रणाली में सुधार करता है और इंसान की बुद्धि को तेज करता है. विशेषज्ञों के अनुसार, ब्राह्मी डेंड्रिटिक लंबाई और शाखाओं में सुधार करती है, जो इसे मस्तिष्क के लिए एक आदर्श दवा बनाती है.

चिंता दूर करता है
ब्राह्मी में मौजूद कंपाउंड शरीर में कोर्टिसोल लेवल को कम करके मूड को बेहतर बनाते हैं. कोर्टिसोल एक तनाव का हार्मोन है. ब्राह्मी शरीर में सेरोटोनिन (हैप्पी हार्मोन) के लेवल को भी बदल देती है, जिससे तनाव से राहत मिलती है.

बीमारियों से बचाता है
ब्राह्मी में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को हानिकारक मुक्त कणों से बचाते हैं. मुक्त कण मानव शरीर के लिए हानिकारक होते हैं, जिनसे दिल की बीमारी, डायबिटीज और विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसी कई बड़ी बीमारियों होने का खतरा रहता है.

सूजन कम करें
सूजन कभी-कभी शरीर के लिए हानिकारक होती है, हालांकि यह किसी बीमारी से लड़ने का शरीर का प्राकृतिक तरीका है. कई प्रकार के कैंसर सूजन से जुड़े होते हैं. कहा जाता है कि ब्राह्मी में सूजन-रोधी यौगिक होते हैं.

ब्लड प्रेशर कम होता है
हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को ब्राह्मी के पत्तों की सलाह दी जाती है. हालांकि हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर समस्या है और इसके लिए उचित इलाज की आवश्यकता होती है. कहा जाता है कि ब्राह्मी के पत्तों का सेवन ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. इस पौधे की पत्तियों का सेवन सिस्टोलिक और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}