trendingNow11323647
Hindi News >>Health
Advertisement

स्किन की खूबसूरती बढ़ाएगा लौकी का रस, हमेशा यंग दिखने के लिए इस तरह करें यूज

Bottle Gourd for Skin: दिखने में लौकी जिस तरह हरी और चिकनी होती है, ये रिजल्ट भी वैसे ही देती है. अगर आप लौकी का जूल स्किन के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपकी स्किन बिल्कुल लौकी जैसी हरी, ताजी और मुलायल दिखेगी.  

स्किन की खूबसूरती बढ़ाएगा लौकी का रस, हमेशा यंग दिखने के लिए इस तरह करें यूज
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 28, 2022, 04:07 PM IST

Bottle Gourd for Skin: हरी सब्जियों का नाम लेते ही लौकी सबसे पहले माइंड में आती है. लौकी को लोग तरह-तरह से खाना पसंद करते हैं जैसे रायता, हलवा या टेस्टी सब्जी. खाने में टेस्टी लगने वाली लौकी पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है. इसलिए लौकी की कुछ टेस्टी डिशों को लोग अपनी डाइट में जरूर शामिल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि लौकी स्किन केयर के लिए कितनी लाभकारी है. जी हां, बता दें लौकी का रस त्वचा के लिए इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद हो सकता है.

हरी सब्जियों में लौकी की अगर बात करें तो इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं. लौकी के अनगिनत औषधीय गुणों के कारण स्किन केयर में लौकी के रस का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. आइये जानें स्किन केयर के लिए लौकी का कैसे इस्तेमाल करें. 

1. चेहरे के दाग-धब्बे मिटाता है
हल्दी पाउडर में लौकी का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे मिट जाते हैं. वहीं, अगर आप चाहें तो लौकी के रस में रुई डुबोकर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं. 

2. एक्ने को कहें गुडबाय
लौकी का रस एक्ने को दूर करने में भी कारगर होता है. इसका एंटी-बैक्टीरियल गुण आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो देगा. लौकी के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके बाद साफ पानी से फेस वॉश कर लें. इससे एक्ने खत्म हो जाएंगे.  ग्लो करने लगेगा.

3. डलनेस होगी दूर
आपका चेहरा अगर डल रहता है तो इसे दूर करने के लिए लौकी के रस को स्प्रे बॉटल में भर लें. फिर हर रोज टोनर की तरह इसका इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स रिमूव हो जाएंगी. रोजाना इसे यूज करने से आपका चेहरा निखर जाएगा.  

4. झुर्रियों से छुटकारा
चेहरे पर नजर आने वाली झुर्रियों से अगर आप परेशान रहते हैं तो लौकी का जूस पिएं. इसे चेहरे और गर्दन पर भी लगा सकते हैं. इससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम होंगे.  

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 

 

Read More
{}{}