trendingNow11563054
Hindi News >>Health
Advertisement

Wedding Season: शादियों के सीजन में बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल, इन टिप्स से करें कंट्रोल

Blood Sugar Increase In Wedding Season: फेस्टिवल और वेडिंग सीजन अक्सर डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए दिक्कतें पैदा कर देता है. क्योंकि शादियों में मीठे और तले भुने पकवानों का ही जोर रहता है. ऐसे में मरीजों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है. इन मौकों पर इसे कंट्रोल करने के लिए आप इन बतों का रखें ध्यान.  

शादियों में ऐसे कंट्रोल करें ब्लड शुगर लेवल
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Feb 08, 2023, 02:09 PM IST

Blood Sugar Increase In Wedding Season: शादियों का सीजन एक बार फिर से शुरू हो चुका है. भारत में शादी एक ऐसा फंक्शन होता है, जो कई दिनों तक चलता है. मेंहदी, हल्दी, कॉकटेल पार्टी से शुरू होकर रिसेप्शन और उसके बाद भी छोटे-छोटे रीति-रिवाज होते ही रहते हैं. साथ ही इन शादियों में परोसे जाने वाले खानपान का भी अलग क्रेज होता है. मिठाइयों के बिना हमारे यहां कोई भी फंक्शन पूरा ही नहीं होता है. तरह-तरह की जायकेदार मिठाइयों को खाने से खुद को कोई रोक पाता है. ऐसे में जो डायबिटीज के पेशेंट्स हैं, उनके लिए थोड़ा खतरा हो सकता है. उन्हें इस माहौल में खुद की सेहत का खास ख्याल रखना होता है, वरना ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में इन उपायों से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं...

1. डायबिटीज के अनुकूल चीजें खाएं
शादी में अपनी आधी प्‍लेट को सलाद या बिना स्‍टार्च की स‍ब्‍जियों से भरे. एक चौथाई थाली में अनाज और स्‍टार्च रखें यानी रोटी. तली हुई चीजों के बजाए बेक्‍ड, रोस्‍टेड या स्टिर-फ्राइड चीजें लें. डेजर्ट के लिए फलों से बने या शुगर-फ्री ऑप्शन चुनें.

2. मेन फंक्शन के लिए तैयार रहें
शादी के दिन की शुरुआत एक्सरसाइज या योग से करें, जिससे आपका ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे. इससे कैलोरीज खप सकती है और आपको भूख पर काबू पाने में मदद मिलती है. इवेंट में जाने से पहले कम कार्बोहाइड्रेट और ज्‍यादा फाइबर वाला स्‍नैक खाएं. इमरजेंसी के लिए अपने साथ नट्स या हेल्दी स्‍नैक रखें.

3. लिमिट में खाएं-पिएं
अगर आप मिठाई या केक खाने के शौकीन है, और अपने मन को नहीं समझा पाते हैं, तो थोड़ी मात्रा में ही ऐसी चीजें खाएं. आप चाहें तो सीमित मात्रा में एल्‍कोहल भी ले सकते हैं और नियमित रूप से पानी पीकर अच्‍छी तरह से हाइड्रेटेड रह सकते हैं.

5. चलते-फिरते और टहलते रहें
अगर आप प्लानिंग से ज्‍यादा खा-पी लेते हैं, तो थोड़ी फिजिकल एक्टिविटी से काम बन जाएगा. डांस फ्लोर पर जाकर थिरक भी सकते हैं. इस समय सही ढंग से खाने-पीने के बावजूद सफर, मेहनत और अनियमित नींद के कारण आपका ब्लड शुगर लेवल ऊपर-नीचे हो सकता है. लेकिन अपने डायबिटीज केयर प्‍लान को ध्‍यान में रखकर, मौज-मस्‍ती करते हुए सेहदतमंद रहा जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}