trendingNow12326971
Hindi News >>Health
Advertisement

आप अपनी थाली के आकार से भी वजन मैनेज कर सकते हैं? वजह है रोचक

ध्यानपूर्वक भोजन करने से पाचन में सुधार होता है और वजन को संतुलित करने में मदद मिलती है.

आप अपनी थाली के आकार से भी वजन मैनेज कर सकते हैं? वजह है रोचक
Stop
Atul Chaturvedi|Updated: Jul 08, 2024, 04:20 PM IST

यह सिर्फ आपका आहार नहीं है जो अधिक पौष्टिक भोजन करने के लिहाज से महत्वपूर्ण है. आपके खाने का तरीका भी महत्वपूर्ण है. मसलन ध्यानपूर्वक भोजन करने से पाचन में सुधार होता है और वजन को संतुलित करने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि ध्यानपूर्वक भोजन करना आपके भूख और तृप्ति के प्रति अधिक सचेत रहने को दर्शाता है जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है.

आप जो भोजन खा रहे हैं उसके प्रति आप जितना अधिक जागरूक होंगे, आप उतना ही अधिक हेल्‍दी और संतुलित भोजन का चयन कर सकेंगे. जब स्वस्थ खान-पान की आदतों को बनाए रखने की बात आती है तो आपकी थाली का आकार भी महत्वपूर्ण होता है. उदाहरण के लिए, छोटे आकार की थाली में कम भोजन भी अधिक लगता है. ऐसे समाज में जहां ज्यादा खाना आम बात है वहां सही आकार की थाली से आपको अधिक संतुलित आहार लेने में मदद मिल सकती है.

वैसे जब सेहतमंद रहने की बात आती है तो पौष्टिक आहार उन सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप अपने शरीर की देखभाल के लिए अपना सकते हैं. यदि आप अधिक पौष्टिक भोजन करना चाहते हैं, लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे तो यहां कुछ आसान बदलाव सुझाए गए हैं, जिन्हें अपनाने से आपके स्वास्थ्य को लाभ होगा.

1. जो हमारी खाने की चीजों में शामिल नहीं...
बहुत सारे असामान्य या अपरंपरागत खाद्य पदार्थ जो आपके आहार का सामान्य हिस्सा नहीं हो सकते हैं, पोषक तत्वों और सूक्ष्मजीवों से भरे होते हैं जिनके कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. उदाहरण के लिए समुद्री सब्जियां. ये हजारों वर्षों से अस्तित्व में हैं और पारंपरिक एशियाई और तटीय संस्कृतियों में मुख्य भोजन हैं. ये सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इनमें एंटीऑक्सिडेंट (ऐसे अणु जो शरीर में हानिकारक ‘फ्री रेडिकल्स’ को बेअसर करते हैं) आवश्यक फैटी एसिड, फाइबर, आयोडीन और प्रोटीन होते हैं जो भूमि में उपजाए गए खाद्य पदार्थों में नहीं पाए जाते हैं.

पनपने की अनोखी परिस्थितियों और समुद्री सब्जियों के जैविक अनुकूलन के कारण उनमें एक विशिष्ट पोषक तत्व का निर्माण होता है जो उन्हें एक मूल्यवान आहार बनाता है. समुद्री सब्जियों के कुछ लाभों में कैंसर से बचाव और उनका एंटीवायरल होना, रक्त के थक्के बनने से रोकना, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना और एंटीऑक्सीडेंट गुण से युक्त होना शामिल है. समुद्री सब्जियों का सेवन हृदय रोग और गैर-अल्कोहल फैटी लीवर जैसे रोग से बचा सकता है.

मूनलाइटिंग की बात हुई पुरानी, अब छा रहा ऑफिस पीकॉकिंग का नशा! हमेशा ऑफिस जाने का करता है दिल

शैवाल जैसी कुछ समुद्री सब्जियों को उनके स्वाद और स्वास्थ्य लाभों को बढ़ाने के लिए अन्य खाद्य पदार्थों में मिलाया जा सकता है. शोध से पता चलता है कि 'चेडर चीज' और टोस्टेड ब्रेड जैसे खाद्य पदार्थों में शैवाल मिलाना प्रोटीन सामग्री बढ़ाने का एक शानदार तरीका है.

नील-हरित शैवाल स्पिरुलिना विशेष रूप से फायदेमंद है जो विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोटीन से भरपूर होता है. यहां तक ​​कि अंतरिक्ष अभियानों में नासा के अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा पूरक आहार के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है. इसी तरह कड़वे साग जैसे डेंडिलियन, चुकंदर और सरसों का साग - सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

फर्मेंटेड खाद्य पदार्थ, जैसे किमची, साउरक्रोट और केफिर का संबंध हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह और कैंसर समेत अन्य पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने और वजन के बेहतर प्रबंधन से है. वे ‘प्रोबायोटिक्स’ से भी समृद्ध हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं और पाचन में सुधार करते हैं.

भारत के इस शहर में 310 सुअरों को मारा गया, क्‍या बज रही 'खतरे की घंटी'?

2. मसालों का उपयोग
खाना बनाते समय विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग न केवल आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि वे कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. ऐसा माना जाता है कि हल्दी, अदरक, लहसुन, दालचीनी, लौंग और अजवायन जैसे मसालों में मौजूद रासायनिक यौगिकों के कारण उनमें एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं.

इनमें से कई रासायनिक यौगिक एक-दूसरे के पूरक हैं और हृदय रोग, पुरानी सूजन और मधुमेह सहित कई रोगों को दूर कर सकते हैं. दालचीनी ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है जो मधुमेह के प्रबंधन के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. अदरक, पुदीना और सौंफ का संबंध बेहतर पाचन से है. लेकिन अगर आप अपने प्रतिरक्षा स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो आपको अपने भोजन में भरपूर मात्रा में लहसुन, अजवायन शामिल करना चाहिए.

Read More
{}{}