trendingNow11678723
Hindi News >>Health
Advertisement

Diabetes Treatment: 'मीठी बीमारी' की जादुई दवा है ये फूल, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल; नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level

Ayurvedic treatment for diabetes: डायबिटीज के इलाज में सदाबहार का फूल एक महत्वपूर्ण नेचुरल घरेलू उपाय हो सकता है. इसमें ब्लड शुगर को कम करने की ताकत होती है.

Diabetes Treatment: 'मीठी बीमारी' की जादुई दवा है ये फूल, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल; नहीं बढ़ेगा Blood Sugar Level
Stop
Shivendra Singh|Updated: May 03, 2023, 01:53 PM IST

Ayurvedic treatment for diabetes: यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं या आपके घर में किसी को डायबिटीज है? यदि हां तो इसके लिए काफी देखभाल करनी पड़ती है और दिन-रात दवाएं लेनी पड़ती है. हालांकि, डायबिटीज के आप नेचुरल घरेलू उपचार और आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं. आप अपने डॉक्टर से नैचुरल घरेलू उपायों और आयुर्वेदिक उपायों के बारे में परामर्श भी ले सकते हैं.

डायबिटीज के इलाज में सदाबहार का फूल एक महत्वपूर्ण नेचुरल घरेलू उपाय हो सकता है. इसमें ब्लड शुगर को कम करने की ताकत होती है. अध्ययनों में पाया गया है कि सदाबहार के पत्तों का रस या काढ़ा डायबिटीज के इलाज के लिए एक औषधि के रूप में उपयोग किया जा सकता है. इस औषधीय पौधे की हाइपोग्लाइसेमिक एक्टिविटी की वजह से इसने डायबिटिक खरगोशों में ब्लड शुगर को कम कर दिया था.

नुकसान नहीं पहुंचाता सदाबहार का फूल
आयुर्वेदिक डॉक्टरों का मानना है कि सदाबहार के पत्तों का काढ़ा एक उपयोगी औषधि है जो डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. यह अधिकतर लोगों के लिए सुरक्षित होता है और उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाता है. इसलिए, डायबिटीज के मरीज इसे इलाज के रूप में ले सकते हैं, लेकिन सदाबहार के पत्तों का उपयोग करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

महिला को आ रही थी ज्यादा डकार, डॉक्टर को दिखाया तो पैरों तले खिसक गई जमीन पुरुष इन पोषक तत्व को जरूर करें डाइट में शामिल, स्पर्म काउंट होगा बेहतर
रोजाना चिया सीड्स खाना पड़ सकता है भारी, जान लीजिये इसके नुकसान Seasonal Flu से तेज फीवर हो गया है तो घबराएं नहीं! अपनाएं ये घरेलू तरीके
कम सोने वाले हो जाएं सतर्क, कभी भी पड़ सकता है हार्ट अटैक झड़ते बालों से तुरंत छुटकारा दिलाएगा नीम, इस तरह अपने हेयर केयर रूटीन में करें शामिल
छाछ में नमक मिलाने की ना करें गलती, हो सकते हैं ये नुकसान दिल की सेहत के लिए कौन से फूड हैं सबसे बेस्ट और कौन से खराब?
इस क्रीम को लगाने से मच्छर होंगे छूमंतर, घर पर इस तरह करें तैयार जड़ से परमानेंट काले हो जाएंगे बाल, बस आजमाएं ये कारगर घरेलू नुस्खा

कैसे करें सदाबहार के फूल का इस्तेमाल
सदाबहार के फूल को डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सदाबहार के फूल को सूखा कर लीजिए और इसका पाउडर बना लीजिए. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच सदाबहार का पाउडर मिला लीजिए और इसे रात को सोते समय पिएं. इसे रोजाना लेने से ब्लड शुगर कम होने लगेगा और डायबिटीज कंट्रोल में आने लगेगी.

सदाबहार के फूल के अन्य फायदे

  • सदाबहार के फूल में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स, टैनिन और टर्पीन आदि एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. इसलिए, यह बैक्टीरियल संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है.
  • सदाबहार के फूल में मौजूद अल्कलॉइड विनक्रिसटीन, जो स्ट्रेस और एक्साइटेबिलिटी को कम करने में मदद करता है.
  • सदाबहार के फूल के उपयोग से बीमारी से लड़ने में मदद मिल सकती है. यह बीमारी के खिलाफ रक्तचाप को कम करने, चर्बी को घटाने, कफ को दूर करने, खांसी को रोकने और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में भी मददगार हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}