Hindi News >>Health
Advertisement

नाश्ते से पहले चाय-कॉफी ही नहीं, इन चीजों से भी करें तौबा, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फूड्स के नाम

अक्सर हम सुबह उठकर कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जिनका सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए. जरूरी नहीं है कि इस लिस्ट में अनहेल्दी फूड्स ही शामिल हों, कुछ हेल्दी चीजें भी नाश्ते से पहले नहीं खानी चाहिए.

नाश्ते से पहले चाय-कॉफी ही नहीं, इन चीजों से भी करें तौबा, न्यूट्रिशनिस्ट ने बताए फूड्स के नाम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: May 30, 2024, 06:27 AM IST

Avoid Eating These Foods Before Breakfast: नाश्ता दिन का जरूरी मील माना जाता है. ये न सिर्फ शरीर को ऊर्जा देता है बल्कि पूरे दिन के लिए हमारे मेटाबॉलिज्म को भी सेट करता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ खाद्य पदार्थ नाश्ते से पहले सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर नेगेटिव असर डाल सकते हैं? भारत के मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि ब्रेकफास्ट से पहले, यानी खाली पेट हमें क्या-क्या नहीं खाना चाहिए.
 

खाली पेट इन चीजों का सेवन न करें

1. सिट्रस फलों का रस

सिट्रस फलों जैसे संतरा, नींबू, और अंगूर का रस खाली पेट पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इन फलों में हाई एसिड होते है, जो पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकते हैं. इससे पेट में जलन और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. केला

केले विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं, लेकिन खाली पेट इनका सेवन करने से पोटैशियम और मैग्नीशियम का लेवल अचानक बढ़ सकता है. इससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती है और पेट में एसिडिटी भी बढ़ सकती है.

3. कोल्ड ड्रिंक्स

ठंडी ड्रिंक्स जैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक्स, और यहां तक कि ठंडा पानी भी खाली पेट नहीं पीना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है और गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण बन सकता है.

4. चाय-कॉफी

कई लोग दिन की शुरुआत कॉफी या चाय से करते हैं. हालांकि, खाली पेट कैफीन का सेवन पेट में एसिडिटी को बढ़ा सकता है और गैस्ट्राइटिस जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसके बजाय, सुबह-सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीना बेहतर होता है.

5. पेस्ट्री और मिठाई

पेस्ट्री, डोनट्स, और अन्य मिठाई खाली पेट नहीं खानी चाहिए. इनमें उच्च मात्रा में शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. ये अचानक एनर्जी में इजाफा और फिर गिरावट का कारण बन सकता है, जिससे आप थकान महसूस कर सकते हैं.

6. दही

दही एक न्यूट्रिशियस फूड है, लेकिन इसे खाली पेट नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का प्रोडक्शन बढ़ सकता है, जिससे डाइजेस्टिव एंजाइम्स नष्ट हो सकते हैं और पेट में असहजता महसूस हो सकती है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}